Tuesday, July 2, 2024
Homeटॉप न्यूज़CM हेमंत का केंद्रीय एजेंसियों पर बड़ा फैसला! अब राज्य में ED-CBI...

CM हेमंत का केंद्रीय एजेंसियों पर बड़ा फैसला! अब राज्य में ED-CBI सीधे नहीं दे सकेंगे समन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ranchi: ऐसे समय में जब मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन प्रवर्तन निदेशालय के सात समन में शामिल नहीं हुए हैं, केंद्र के साथ टकराव को बढ़ाते हुए, झारखंड सरकार ने सभी विभागों को निर्देश जारी किया है कि वे केंद्रीय एजेंसियों के किसी भी प्रश्न का उत्तर न दें या सीधे उन्हें कोई दस्तावेज न सौंपें। विभागों को प्रसंस्करण के लिए सभी प्रश्नों को कैबिनेट सचिवालय या सतर्कता विभाग को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

झारखंड सरकार ने क्या कहा?

जबकि झारखंड सरकार ने कहा है कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर रही है कि अधूरी जानकारी न सौंपी जाए, विशेषज्ञ इस कदम को प्रवर्तन निदेशालय, सीबीआई और आयकर विभाग जैसी केंद्रीय एजेंसियों के साथ असहयोग के रूप में देख रहे हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा, जो राज्य में कांग्रेस के साथ अन्य प्रमुख भागीदार के रूप में गठबंधन सरकार चलाती है, केंद्र में भारत गठबंधन का सदस्य है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित समूह के कई सदस्य जिनके राज्य में 5 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय की टीम पर हमला किया गया था। कथित तौर पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के लिए केंद्र की बीजेपी सरकार पर हमला कर रहे हैं।

गोपनीय पत्र में क्या कहा

मंगलवार को सभी विभागों को लिखे एक गोपनीय पत्र में मुख्यमंत्री की प्रधान सचिव वंदना डाडेल ने कहा कि अधिकारियों को केंद्रीय एजेंसियों द्वारा किसी भी जांच से संबंधित दस्तावेजों के नोटिस और अनुरोधों का सीधे जवाब नहीं देना चाहिए, बल्कि कैबिनेट सचिवालय और सतर्कता विभाग को सूचित करना चाहिए। पत्र में कहा गया है कि केंद्रीय जांच एजेंसियां ​​राज्य सरकार के सक्षम प्राधिकारी को लिखे बिना अधिकारियों को नोटिस भेज रही हैं और उन्हें पूछताछ के लिए बुला रही हैं।

इसमें कहा गया है कि कई मामलों में, अधिकारी जांच में शामिल हो जाते थे और मामले को वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाए बिना सरकारी दस्तावेजों को केंद्रीय एजेंसियों को सौंप देते थे, यह गलत प्रक्रिया थी। सुश्री डेडेल ने कहा कि प्रदान की गई जानकारी अधूरी या गलत होने की संभावना है, जिससे भ्रम पैदा होगा और राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्रीय जांच एजेंसियों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

ALSO READ:

स्वामी प्रसाद मौर्य का विवादित बयान, बोले- कारसेवकों पर गोली संविधान.. 

UP Crime: पति ने पत्नी की गला रेतकर की हत्या! बेटे ने पिता के लिए की फांसी की मांग 

UP News: रात में अंगीठी जलाना पड़ा जानलेवा! पूरा परिवार ही खत्म होने की कगार पर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular