Tuesday, July 16, 2024
HomeLatest NewsCM Marriage Scheme: काशी में यूपी सरकार 1530 जोड़ो का कराएगी विवाह,...

CM Marriage Scheme: काशी में यूपी सरकार 1530 जोड़ो का कराएगी विवाह, ऐसे करना होगा आवेदन

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), CM Marriage Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत काशी में 1530 जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य रखा है। विवाह के लिए लड़के की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और लड़की की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है।

योजना का लाभ ज़रूरतमंद को मिलेगा

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की मदद से काशी में 1530 जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य रखा है। यूपी सरकार आवेदन करने वाले जोड़ों की जुलाई महीने में तय विवाह तिथि पर शादी कराएगी। साथ ही वर-वधू को धन और घरेलू सामान भी मुहैया कराएगी।

ये भी पढ़ें: Lightning Attack: जानलेवा हमला! दो चरवाहों की बिजली गिरने से मौत, तीन लोग झुलसे

इस योजना का लाभ गरीब, जरूरतमंद और असहाय लोग उठा सकेंगे। इसके जरिए अविवाहित लोगों के साथ-साथ तलाकशुदा और विधवा लोगों को भी नया जीवन मिल सकेगा। भारतीय संवैधानिक व्यवस्था के अनुसार आवेदन के लिए दूल्हे की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और दुल्हन की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है।

ऐसे कर सकते है आवेदन

विवाह के लिए आवेदन मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह वेबसाइट https://cmsvy.upsdc.gov.in पर किया जाएगा और इसके बाद वर-वधू को मोबाइल मैसेज के माध्यम से विवाह की निर्धारित तिथि की सूचना दी जाएगी।

प्रतेक जोड़े पर खर्चे

इस योजना के माध्यम से प्रत्येक जोड़े की शादी पर 51000 रुपये खर्च किए जाएंगे, जिसमें से 35000 रुपये दुल्हन के खाते में भेजे जाएंगे। इसके अलावा उन्हें शादी में इस्तेमाल होने वाले जरूरी सामान खरीदने के लिए 10000 रुपये दिए जाएंगे। विधवा और तलाकशुदा विवाह के लिए दुल्हन के खाते में 40000 रुपये भेजे जाएंगे और उन्हें शादी से जुड़े जरूरी सामान खरीदने के लिए 5000 रुपये दिए जाएंगे। अन्य व्यवस्थाओं पर खर्च के लिए प्रति जोड़ा 6000 रुपये तय किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: UP Teacher Vacancy: शिक्षकों की बंपर भर्ती, सरकारी स्कूलों में अच्छी सैलरी पर होगी नियुक्ति

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular