Sunday, May 19, 2024
HomeLatest NewsBudget 2024 : CM योगी ने किया प्रभु श्रीराम को Budget...

Budget 2024 : CM योगी ने किया प्रभु श्रीराम को Budget 2024 समर्पित, जानें तीर्थ स्थलों को क्या-क्या मिला

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP Budget 2024 : यूपी सरकार ने विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024- 25 का बजट पेश कर दिया गया है और इस बजट को CM योगी आदित्यनाथ ने प्रभु श्रीराम को समर्पित किया है। बता दें कि हर साल बजट किसी न किसी थीम पर आधारित होता है। इस बार यह बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित किया गया है।

विधानसभा में बजट पेश करने के बाद मुख्यमंत्री ने संवाददाता सम्मेलन कहा कि यूपी सरकार जनता के हितों के लिए काम कर रही है। यूपी एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखकर योजनाएं तैयार कर रहा है। यूपी का बजट इसमें एक बड़ा कदम होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान श्रीराम लोकमंगल के पर्याय हैं। यह बजट भगवान श्री राम को समर्पित है। यह उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा बजट है। वहीं, CM योगी आदित्यनाथ ने यूपी बजट को हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया है। Budget 2024 में तीर्थ स्थलों के शहरों के सर्वांगीण विकास के लिए कई योजनाएं बनाई गई हैं।

Budget 2024 में तीर्थ स्थलों को क्या-क्या मिला?

  • अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद यह शहर अब वैश्विक पर्यटन का केंद्र बन गया है। बजट में अयोध्या के सर्वांगीण विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है।
  • इस बजट में फ्यूचर एनर्जी पर 4000 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये हैं. इस योजना के तहत सात सितारा होटल और अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी। काशी को सोलर सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।
  • वाराणसी को लेकर Budget 2024 में मेडिकल कॉलेज की स्थापना कराए जाने का ऐलान किया गया है। वारणसी मेडिकल कॉलेज के निर्माण में 400 करोड़ रुपये योगी सरकार लगाएगी।
  • इसके अलावा वाराणसी में नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलाजी (निफ्ट) बनाने के लिए भूमि क्रय को 150 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित है।
  • राज्य सरकार वाराणसी में औद्योगिक वाणिज्यिक और आवासीय टाउनशिप भी विकसित करेगी। वाराणसी को मॉडल सोलर सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।
  • काशी, मथुरा के अलावा बरेली के नाथ कॉरिडोर, कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर कॉरिडोर आदि के विकास के लिए 1850 करोड़ रुपये रखा गया है।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular