Tuesday, July 16, 2024
HomeKaam Ki BaatCM Yogi ने ‘एक परिवार एक ID’ योजना को लेकर दिए ये...

CM Yogi ने ‘एक परिवार एक ID’ योजना को लेकर दिए ये आदेश, ऐसे करें अप्लाई

CM Yogi ने ‘एक परिवार एक ID’ योजना को लेकर दिए ये आदेश, ऐसे करें अप्लाई

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार, 20 जून को राज्य में प्रत्येक परिवार इकाई को जारी की जा रही ‘परिवार पहचान पत्र’ प्रक्रिया की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की और इसके शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। जारी एक प्रेस बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने दोहराया कि प्रत्येक परिवार को सरकारी लाभ और कम से कम एक सदस्य को रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए परिवार पहचान पत्र जारी किए जा रहे हैं।

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में रहने वाले लगभग 3.60 करोड़ परिवारों के लगभग 15.07 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। इन परिवारों का राशन कार्ड नंबर उनकी पारिवारिक पहचान के रूप में कार्य करता है।

ऐसे कर सकते हैं अपलाई

बिना राशन कार्ड वाले 1 लाख से अधिक परिवारों को भी पारिवारिक पहचान पत्र जारी किए गए हैं। बिना राशन कार्ड वाले परिवार https://familyid.up.gov.in पर पंजीकरण करके पहचान पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read- Sunscreen Mistakes: कहीं आप भी सनस्क्रीन लगाने में नहीं कर रहे ये गलती, तो अभी से दें इन बातों पर ध्यान

इस कार्ड से क्या होगा फायदा?

“एक परिवार, एक पहचान” योजना के तहत, प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान पत्र मिलता है, जो राज्य में परिवार इकाइयों का एक व्यापक लाइव डेटाबेस बनाने में मदद करेगा। यह डेटाबेस लाभार्थी-उन्मुख योजनाओं के बेहतर प्रबंधन, समय पर लक्ष्य निर्धारण, पारदर्शी संचालन और पहुँच को सरल बनाकर पात्र लोगों तक योजनाओं का 100 प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने में सहायता करेगा।

बयान में कहा गया है, “परिवार पहचान पत्र राज्य के सभी परिवारों के लिए है, जिसका लक्ष्य 25 करोड़ लोगों को लाभ पहुँचाना है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्राप्त एकीकृत डेटाबेस का उपयोग करके, रोजगार की कमी वाले परिवारों की पहचान की जा सकती है और उन्हें उचित रोजगार के अवसरों के लिए प्राथमिकता दी जा सकती है।”

Also Read-UGC Lauch Two Online Courses: UGC ने जारी किया दो ऑनलाइन कोर्स, जानें एडमिशन लेने का पूरा प्रोसेस

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular