Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsCM योगी ने बनाया था राज्यसभा चुनाव पूरा मास्‍टर प्‍लान, इन्‍हें सौंपी...

CM योगी ने बनाया था राज्यसभा चुनाव पूरा मास्‍टर प्‍लान, इन्‍हें सौंपी थी जिम्‍मेदारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), UP Rajya Sabha Election: यूपी में लोकसभा चुनाव से पहले ही BJP ने राज्यसभा चुनाव में बड़ी जीत दर्ज की है। बीजेपी के सभी आठ उम्मीदवार विजयी रहे और उन्होंने अखिलेश यादव को बड़ी हार दी। समाजवादी पार्टी (सपा) के सात विधायकों ने भाजपा उम्मीदवारों का समर्थन किया और उन्हें जीत दिलाने में मदद की।

ये विधायक सपा खेमे से थे नाराज

हालांकि, राज्यसभा चुनाव के दौरान यूपी में काफी उथल-पुथल मची थी। बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव जीतकर अपनी रणनीति साबित की और सपा को बड़ा झटका दिया। योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना लगातार समाजवादी पार्टी के विधायकों के संपर्क में थे और उनसे बातचीत कर रहे थे। किसी को कानों-कान खबर तक नहीं हुई और टीम योगी ने राज्यसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के साथ खेल कर दिया। सपा विधायक मनोज पांडे, अभय सिंह, राकेश सिंह, पूजा पाल, राकेश पांडे काफी समय से अखिलेश यादव खेमे में असहज महसूस कर रहे थे। ये सभी विधायक अयोध्या में भगवान राम के दरबार में जाना चाहते थे। हालांकि, पार्टी मुखिया अखिलेश यादव की नीतियों ने इन 7 विधायकों को रोक लिया था।

नाराज विधायकों को बीजेपी के पक्ष में वोट.. UP Rajya Sabha Election

जब विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के निमंत्रण पर सभी विधायकों को राम दरबार के दर्शन के लिए आमंत्रित किया गया था। वहीं, इन सातों विधायकों ने सीएम योगी और सतीश महाना से अयोध्या में राम दरबार जाने की बात कही थी, लेकिन इन सभी का कहना था कि वे सपा की नीतियों के कारण नहीं जा रहे हैं। यहीं से सीएम योगी ने मास्टर प्लान तैयार किया। प्राण प्रतिष्ठा के समय से ही इन नाराज विधायकों को बीजेपी के पक्ष में वोट कराने की योजना बनाई गई थी।

सपा विधायक महाराजी प्रजापति ने वोट ही नहीं डाली थी। सपा के 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, जिनके नाम निम्लिखित है।
  • पूजा पाल
  • आशुतोष मौर्य
  • राकेश पाण्डेय
  • राकेश प्रताप सिंह
  • मनोज पाण्डेय
  • विनोद चतुर्वेदी
  • अभय सिंह

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular