Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsYogi Honored Sugarcane Farmers : सीएम योगी ने गन्ना किसानों को किया...

Yogi Honored Sugarcane Farmers : सीएम योगी ने गन्ना किसानों को किया सम्मानित, बोले “दुनियाभर में यूपी ने पहुंचाई अपनी मिठास”

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Yogi Honored Sugarcane Farmers उत्तर प्रदेश : किसानों को कोरोना के वजह से पुरस्कारो से सम्मानित (Yogi Honored Sugarcane Farmers) नही किया गया था।

लेकिन अब चीनी उघोग एवं गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने उनको समानीत किया।

किसान अपने फसलो में आग लगाने को थे मजबूर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानो को लेकर कहा कि दुनियाभर में यूपी ने अपनी मिठास पहुंचाई है। आज से छह साल पहले बस पर्ची चोरी, घटतौली और आंदोलन का ही दौर था।

उस समय किसान अपनी-अपनी फसलो में आग लगाने तक को मजबूर हो जाया करते थे। पीएम मोदी ने किसानो को राहत देने के लिए कई रिफार्म लागू किए। इस चिज से काफी बड़ा देखने को मिला।

कीटनाशकों के प्रयोग से बढ़ रहा कैंसर

यूपी गन्ना एवं चीनी उत्पादन,खांडसारी और इथनॉल में पहले स्थान पर है। अब हमें प्राकृतिक खेती की जरूरत है। पंजाब में बड रहे कैंसरे का कारण कीटनाशकों का प्रयाग है।

प्राकृतिक खेती के साथ आपकी सहत भी काफी ठीक रहेगी। शनिवार को लोक भवन में किसानों के उन्नतिशील के सम्मान में मुख्यमंत्री ने दो शब्द कहा था।

59 हजार से अधिक महिला दे रही अपना सहयोग

सीएम योगी ने कहा हमने किसानों के साथ चीनी मालिकों की समस्याओं को दूर किया। आज 2640 प्रति हेक्टेयर गन्ना उत्पादन में कार्यक्रम में मौजूद है। छह साल पहले अधिकारी इसको असंभव कार्य बताया करते थे।

आज इस काम को बेहतर बनाने में 59 हजार से अधिक महिला अपना सहयोग दे रही है। गन्ना विभाग ने हर साल में कुछ नया प्रद्रशन किया है, और 2,13,400 करोड़ की धनराशि किसानों के खातो में भेजी गई।
चौधरी चरण सिंह चीनी मिलो का करना चाहते थे शुरुआत

किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह छपरौली में चीनी मिल कि शुरुआत करना चाहते थे। पहले के समय में कई सरकार आई गई और पहले के वक्त में गोली बाजी हुआ करती थी पर आज यहा मिलें चल रही है अब मिलें बंद और बेची नही जा रही हैं।

अधिकारीयों के तारीफ में कहा कि

सीएम योगी ने मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोरोना काल में भी चीनी मिलें चलती रही थी। इसमें सभी अधिकारीयों ने मुख्य भूमिका निभाई थी। आगे कहा कि इसके लिए मै सभी अधिकारीयों को धन्यवाद देना चाहता हूँ।

Also Read –  भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने बृजभूषण सिंह के साथ की बैठक, ओवैसी पर साधा निशाना बोले…..

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular