Saturday, July 6, 2024
HomeLatest NewsCM Yogi: क्या है योगी सरकार की 'एक परिवार एक पहचान', फैमिली...

CM Yogi: क्या है योगी सरकार की ‘एक परिवार एक पहचान’, फैमिली आईडी जिससे मिलेंगी सुविधाएं

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तरप्रदेश में अब लोगों को एक ही कार्ड के जरिए सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। CM Yogi ने अधिकारियों को Family Id योजना में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। यूपी में रहने वाले सभी परिवारों का “एक परिवार एक पहचान” के आधार पर डेटाबेस तैयार किया जा रहा है, जिससे उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की 70 से ज्यादा Schemes का सीधा लाभ मिलेगा।

परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिवार पहचान पत्र योजना की समीक्षा के बाद अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिए हैं। इस योजना के तहत सभी परिवारों का लाइव डेटाबेस तैयार किया जा रहा है, जिसके आधार पर उन्हें राज्य और केंद्र सरकार की हर योजना का सीधा लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें: सीमा के नाम पर हैदर ने ये क्या किया

समीक्षा के बाद सीएम ने कहा, हर परिवार के पास परिवार पहचान पत्र होना चाहिए जो परिवार की हर जरूरत को पूरा करने का माध्यम बनेगा। इससे हर वंचित और गरीब को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा, यह जीवन में आसानी और सुशासन का आधार बनेगा।

उत्तर प्रदेश में वर्तमान में रहने वाले लगभग 3.60 करोड़ परिवारों के 15.07 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ उठा रहे हैं। इन परिवारों का राशन कार्ड नंबर ही परिवार पहचान पत्र है, जबकि 01 लाख से अधिक गैर राशन कार्ड धारकों को भी परिवार पहचान पत्र जारी किए गए हैं।

familyid.up.gov.in पर कर सकते है पंजीकरण

ऐसे परिवार जो राशन कार्ड धारक नहीं हैं, उनके लिए familyid.up.gov.in पर पंजीकरण कराकर परिवार पहचान पत्र प्राप्त करने की व्यवस्था की गई है। इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि प्रदेश में कोई भी परिवार इससे वंचित न रहे।

ये भी पढ़ें: भूलकर भी ना करें ये गलती वरना पड़ेगा तगड़ा जुर्माना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular