Tuesday, July 16, 2024
HomeLatest NewsCM Yogi: योगी सरकार की बच्चों के लिए पहल, अब चलेगा संचारी...

CM Yogi: योगी सरकार की बच्चों के लिए पहल, अब चलेगा संचारी रोग पर नियंत्रण के लिए अभियान

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), CM Yogi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च अधिकारियों के साथ वार्ता की और कहा कि कांवड़ यात्रा, मोहर्रम जुलूस, स्कूल चलो अभियान, संचारी रोग नियंत्रण पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कांवड़ यात्रा और मोहर्रम जुलूस को शांति और सौहार्द्र के साथ सम्पन्न किया जाना चाहिए और किसी भी अराजक इरादों को नकारा जाना चाहिए।

स्कूल चलो और संचारी रोग नियंत्रण अभियान साथ में चले

योगी ने गोरखपुर जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि बरसात के महीने में बच्चे संचारी रोगों की ज्यादा चपेट में आते हैं. बच्चों को संक्रामक रोगों से बचाने के लिए सावधान रहना चाहिए. एक साथ स्कूल चलो अभियान और संचारी रोग नियंत्रण का कार्यक्रम आयोजित किया जाए।

ये भी पढ़ें: Youtube: यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने थे, युवक ने किया ऐसा काम पुलिस आ गई

उन्होंने स्कूल चलो और संचारी रोग नियंत्रण अभियान को एक साथ चलाने की भी सिफारिश की। उन्होंने सुनिश्चित करने की सलाह दी कि कोई भी बच्चा संक्रामक रोगों की चपेट में ना आए।

सीएम योगी ने शिक्षकों को उनके कर्तव्य को समझाते हुए कहा कि हमारा दायित्व बनता है कि हर शिक्षक, हर प्रधानाध्यापक जो वार्ड या ग्राम पंचायत में स्थित स्कूल में है, वहाँ के सभी गणमान्य लोगों का सहयोग भी प्राप्त करें। उन्हें अभिभावकों के साथ बैठक करना चाहिए। बेहतर होगा कि घर-घर जाकर जांच करे। इससे हम उत्तर प्रदेश में साक्षरता को सौ प्रतिशत तक ले जा सकें। सौ प्रतिशत साक्षरता प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन होगा।

शिवरात्रि को लेकर भी दिए निर्देश

सावन महीने में, कांवड़ यात्रा के दौरान शिव भक्त शिव को अपने आदर्श देवता मानकर मंदिरों में जाकर जलाभिषेक करते हैं। इसके संबंधित अधिकारी सुरक्षा की व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी लें। सीएम योगी ने कहा है कि रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर भी सुरक्षा प्रबंध बढ़ाए जाने चाहिए। जोन/सेक्टर स्कीम लागू करके संवेदनशील स्थानों पर चेकिंग को बढ़ाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पोस्टर पार्टी व मार्निंग चेकिंग टीम को गठित करके उन्हें सक्रिय करें। इसके अतिरिक्त, 24 घंटे तक इंटरनेट मीडिया की निगरानी भी की जानी चाहिए। सावन की शिवरात्रि को विशेष महत्व देना जाता है।

ये भी पढ़ें: Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा या मुहर्रम…नई परंपरा की अनुमति नहीं- सीएम योगी के निर्देश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular