Wednesday, July 3, 2024
HomeLive UpdateCM Yogi’s visit to Gorakhpur : CM योगी गोरखपुर में बोले- दुनिया...

CM Yogi’s visit to Gorakhpur : CM योगी गोरखपुर में बोले- दुनिया ने यूपी के इनोवेशन और पोटेंशियल को देखा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), CM Yogi’s visit to Gorakhpur: उत्तर प्रदेश! राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में मदन मोहन इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी का दौरा किया और नए सरकारी भवन का उद्घाटन किया।

यूपी व्यापार करने में 14वें स्थान से दूसरे स्थान पर

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय में अपने भाषण के दौरान कहा  “2017 से पहले, व्यापार करने में आसानी के मामले में यूपी की रैंकिंग खराब थी और यह 14वें स्थान पर था। हमने सुधार लाए और निवेश मित्र की मदद से सिंगल विंडो पोर्टल बनाया और तकनीक को अपनाया। हमने प्रशासन को बाध्य किया कि वे इसे लागू करें।” समय पर प्रौद्योगिकी का बुद्धिमानी से उपयोग करते हुए इन सुधारों को जमीन पर लागू किया गया। परिणामस्वरूप, यूपी व्यापार करने में आसानी के मामले में 14वें स्थान से दूसरे स्थान पर आ गया।

इससे साइबर क्राइम पर रोक लगेगी

मुख्यमंत्री ने कहा, “तकनीकी संस्थानों को पुराने पाठ्यक्रम को खत्म करना चाहिए और नए युग के पाठ्यक्रम शुरू करने चाहिए।” आज प्रौद्योगिकी का समय है, इसका उपयोग राष्ट्र निर्माण और आम भलाई के लिए किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में सिर्फ दो साइबर थाने थे। आज राज्य के हर जिले में एक साइबर पुलिस बल है और हर जिले में एक साइबर हेल्पलाइन है। इससे साइबर क्राइम पर रोक लगेगी।

गोरखपुर पुलिस ने MMMUT के साथ MOU पर हस्ताक्षर किये

उन्होंने कहा, “यह विश्वविद्यालयों और तकनीकी संस्थानों की जिम्मेदारी है कि वे तकनीकी सहयोग के लिए साइबर स्टेशनों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करें।” आज गोरखपुर जिला पुलिस ने इस संबंध में पहल की और देश के सबसे बड़े डेटा सेंटर मदन मलावी विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर उत्तर प्रदेश में है। उत्तर प्रदेश में देश के प्रौद्योगिकी संस्थानों को भी इसका अनुकरण करना चाहिए।

व्यापार मामले में 14वें स्थान से दूसरे स्थान पर यूपी

उन्होंने कहा, ”2017 तक कारोबार करने में आसानी के मामले में उत्तर प्रदेश 14वें स्थान पर था।” हमारी सरकार ने निवेश मित्र सिंगल विंडो पोर्टल की मदद से इसमें सुधार किया है। इसके अतिरिक्त, प्रशासनिक व्यवस्था को प्रौद्योगिकी के बेहतर उपयोग के माध्यम से सुधार लाने के लिए मजबूर किया गया। नतीजा यह है कि कारोबार सुगमता के मामले में यूपी अब देश में दूसरे स्थान पर है।

Also Read: Brijbhushan Singh: कौन काटेगा मेरा टिकट, उसका नाम बताओ…जब सवाल पूछने पर बीजेपी नेता ने दिया ये जवाब

 

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular