Sunday, April 14, 2024
HomeHealth TipsCold Drink: गर्मियां में ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने की है आदत? तो...

Cold Drink: गर्मियां में ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने की है आदत? तो हो जाएं सावधान

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Cold Drink: गर्मियां शुरू होते ही लोगों को प्यास लगने लगती है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना कोल्ड ड्रिंक पीना सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप नहीं जानते तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे रोजाना कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आपको कई बीमारियों का खतरा रहता है। इसके सेवन से गले से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

कोल्ड ड्रिंक पीने के ये हैं नुकसान

ज्यादातर लोगों को कोल्ड ड्रिंक पसंद होती है। कुछ लोग दिन में दो या तीन बार कोड ड्रिंक पीते हैं, लेकिन यह उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हम आपको इसके नुकसान के बारे में सूचित करेंगे। कोल्ड ड्रिंक में बहुत अधिक मात्रा में चीनी होती है, जिससे वजन बढ़ने और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा हो सकता है। लगातार प्रयोग से किडनी की कार्यक्षमता कम हो जाती है। इसके अलावा यह हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाता है।

दांतों के लिए काफी हानिकारक है कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक पीना थोड़े समय के लिए तो फायदेमंद होता है, लेकिन यह दांतों के लिए काफी हानिकारक भी माना जाता है। इसमें आवश्यक पोषक तत्व नहीं होते हैं, जिससे पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है। इसमें मौजूद कार्बोनिक एसिड पेट फूलने और पेट में एसिड बनने का कारण बन सकता है। इसके अलावा, कोल्ड ड्रिंक्स में कैफीन और चीनी ज्यादातर पाई जाती है, जिससे हल्की चिड़चिड़ापन हो सकता है। इससे बचने के लिए आप कोल्ड ड्रिंक की जगह पानी, शिकंजी, दही, लस्सी का सेवन कर सकते हैं। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज से ही कोल्ड ड्रिंक पीना बंद कर दें।

ALSO READ: Seema Haider: सीमा हैदर ने भारत आकर की एक और गलती, दोबारा बढ़ीं मुश्किलें 

UP News: सुबह-सुबह दर्दनाक हादसा! फटा सिलेंडर, कई लोगों की मौत

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular