Tuesday, July 2, 2024
HomeLatest NewsConfirm Train Ticket: साल 2027 तक सबको मिलेगा कंफर्म टिकट, जानिए वजह

Confirm Train Ticket: साल 2027 तक सबको मिलेगा कंफर्म टिकट, जानिए वजह

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Confirm Train Ticket: त्योहार के समय ट्रेनों में काफी भीड़ देखी जाती है। खासकर लोग दिवाली और छठ के मौके पर ही अपने घर पर्व मानाने जाते हैं। ऐसे में उस समय लोगों को ट्रेन का कंफर्म टिकट मिलना लगभग नामुमकिन सा हो जाता है। जिसके कारण लोग काउंटर से टिकट लेकर खड़े होकर सफर करने के लिए मजबूर हो जाते हैं। जानकारी के मताबिक भारतीय रेलवे अब इस समस्या को खत्म करने जा रहा है। सुत्रों के अनुसार अब से चार साल के बाद यानी 2027 तक ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को कंफर्म टिकट मिलेगा। जानकारी के मुताबिक रेलवे अब 3 हजार नई ट्रेने जोड़ने जा रहा है।

नई ट्रेने को बढ़ाने का रखा गया लक्ष्य

रेलवे मंत्रालय के सुत्रों की जानकारी के अनुसार अभी तक रोजाना 10748 ट्रेनें चलाई जा रही हैं। जिसे अब 13000 तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ रेलवे हर साल ट्रैक को भी बढ़ा रही है। अबतक 4 से 5 हजार किलोमीटर ट्रैक का नया जाल बनाया गया है। जिके बाद अगले 3 से 4 साल में 3000 नई ट्रेनों को ट्रैक पर दौड़ाने की योजना बनाई जा रही है।

ट्रैवल टाइम कम करने पर भी चल रहा काम

इसके साथ ही आपको बता दें कि रेलवे की जानकारी के मुताबिक अभी हर साल 800 करोड़ यात्री ट्रेन में सफर करते हैं। जिसको देखते हुए इसे 1000 करोड़ तक करने का लक्ष्य रखा गया है। सुत्रों के अनुसार ट्रैवल टाइम को कम करने पर भी काम किया जा रहा है और ट्रैक को बढ़ाने के साथ स्पीड, एक्सीलरेशन, डेसिलरेशन को बढ़ाने पर भी काम चल रहा है। जिससे ट्रेन रूकने और रफ्तार पकड़ने में पहले से कम समय ले।

Also Read: Hapur News: समोसा खाने वाले सावधान हो जाएं, ये वीडियो देख ली तो नहीं रहेंगे समोसे के भरोसे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular