Tuesday, July 16, 2024
Homefood tipsHealth Tips: बरसात के मौसम में इन चीजों का करें सेवन, नही...

Health Tips: बरसात के मौसम में इन चीजों का करें सेवन, नही होगी कोई स्वास्थ्य समस्या

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), Health Tips: जिस तरह बारिश का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाता है, उसी तरह बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियाँ भी लेकर आता है, जिनसे बचने के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि हम सभी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और ऐसे मौसम में स्वस्थ आहार लें। हममें से कई लोगों को बारिश का मौसम पसंद होता है और सब गर्मी के पसीने से राहत चाहते हैं और जैसा कि आप जानते हैं कि देश के कई शहरों में बारिश ने दस्तक दे दी है। ऐसे में हम सभी को अपने स्वास्थ्य और खान-पान का ध्यान रखना ज़रूरी है।

इस मौसम में लगभग हर किसी को मुंहासे, रैशेज, एलर्जी, बालों का झड़ना और रूसी जैसी आम समस्याओं का सामना करना पड़ता है ,ऐसे में आप कुछ बातों को फॉलो करके स्वस्थ रह सकते हैं।

ALSO READ: UP Politics: आतिशी से मिलने अस्पताल पहुंचे अखिलेश, बोले- तकलीफ जानता हूं.

ये टिप्स करें फॉलो

  1. खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रखें – सुनिश्चित करें कि आप केवल उबला हुआ पानी ही पिएं, और बाहर का कुछ भी पीने से बचें
  2. फंगल संक्रमण से बचने के लिए हर समय स्ट्रिक्ट पर्सनल हाइजीन रूटीन को फॉलो करें
  3. अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए पूरी बाजू के और हल्के कपड़े पहनें
  4. संतुलित आहार लें और अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत रखें।
  5. ताज़ी धुली, उबली हुई सब्जियाँ खाएँ, तेल और सोडियम का सेवन कम करें और डेयरी उत्पादों से बचें क्योंकि उनमें ऐसे सूक्ष्मजीव हो सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

बदलते मौसम में क्या खाना फायदेमंद

सेब, जामुन, लीची, बेर, चेरी, आड़ू, पपीता, नाशपाती और अनार जैसे फल बरसात के मौसम में आपके आहार में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं, ताकि इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाया जा सके। दूध की जगह दही खाएं। अगर आप मांसाहारी हैं, तो कुछ महीनों के लिए मांस का सेवन सीमित कर दें। मांस से भरपूर करी व्यंजनों की जगह सूप पिएँ।

इनसे बचना ही बेहतर है

अगर आपको एलर्जी होने का खतरा है, तो मसालेदार भोजन से बचें क्योंकि यह शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जिससे एलर्जी तेजी से फैलती है। छाछ, लस्सी, चावल, तरबूज और खरबूजे से बचें।

ALSO READ: UP Politics: आतिशी से मिलने अस्पताल पहुंचे अखिलेश, बोले- तकलीफ जानता हूं.

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular