Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडCorbett National Park: कल उत्तराखंड में मनाया जाएगा ग्लोबल टाइगर डे, तैयारीयों...

Corbett National Park: कल उत्तराखंड में मनाया जाएगा ग्लोबल टाइगर डे, तैयारीयों में जुटी प्रशासन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Corbett National Park: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में कल आयोजित होगा ग्लोबल टाइगर डे। जिसमें देश के टाइगर रिज़र्वों से अधिकारी और बाघों के संरक्षण में जुटे लोग शामिल होंगे। ये लोग बाघों के संरक्षण व संवर्धन पर बात करने के साथ ही मानव वन्यजीव घटनाओं और बाघों के कॉरिडोर्स आदि पर भी बात करेंगे।

ग्लोबल टाइगर डे के अवसर पर जारी किए जाएगें बाघों के आंकड़े

देश में बाघों के संरक्षण के लिए कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से पहली बार 1 अप्रैल साल 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर लॉन्च किया गया था, जो आज भी काम कर रहा है। ग्लोबल टाइगर डे के दिन जारी किए जाएंगे बाघों के आंकड़े। कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में हैं 250 से ज्यादा बाघ है साथ ही कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में पक्षियों की 500 से अधिक प्रजातियां, 110 प्रकार के पेड़ पौधे, करीब 200 प्रजातियों की तितलियां, 1200 से ज्यादा हाथी, 250 से अधिक बाघ, नदियां, पहाड़ शिवालिक रेंज आदि इसको दिलचस्प बनाती हैं। जिसके दीदार के लिए देश-विदेश से पर्यटक लाखों की संख्या में हर वर्ष कॉर्बेट पार्क पहुंचते हैं।

बाघों के संरक्षण में लगी नेशनल और इंटरनेशनल संस्थाएं भी करेगी प्रतिभाग

कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के निदेशक डॉ धीरज पांडे ने पूर्व मैं जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष ग्लोबल टाइगर डे उच्च स्तर से कॉर्बेट टाइगर रिजर्व रामनगर में बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसको लेकर हमने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। डायरेक्टर ने बताया कि इसमें सभी टाइगर रिज़र्व के फील्ड डायरेक्टर, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन और अन्य उच्चाधिकारी प्रतिभाग करेंगे। इसके साथ ही बाघों के संरक्षण में लगी नेशनल और इंटरनेशनल संस्थाएं भी इसमें प्रतिभाग करेंगी।

ये भी पढ़ें:- Kaushambi News: मुहर्रम की आठवीं मजलिस के दौरान दो समुदाय के लोगों में जमकर तांडव, चले लाठी डंडे, आधा दर्जन लोग घायल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular