Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडCorbett Tiger Reserve: कॉर्बेट पार्क में जलीय जीवों के नतीजे घोषित, घिड़ियाल...

Corbett Tiger Reserve: कॉर्बेट पार्क में जलीय जीवों के नतीजे घोषित, घिड़ियाल समेत इन जानवरों की संख्या में हुई वृद्धि

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Corbett Tiger Reserve: विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में की गई जलीयजंतुओं गणना के आंकड़े जारी कर दिए है। जिसमे मगरच्छों की संख्या में कमी आयी है। विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क ने जलीयजंतुओं के आंकड़े जारी कर दिए हैं। जलीयजंतुओं की गणना विगत मार्च माह में कॉर्बेट से गुजरने वाली रामगंगा नदी के ढिकाला क्षेत्र में कराई गई थी। सोमवार देर शाम को आंकड़े जारी होने के बाद चौंकाने वाली संख्या सामने आए हैं। इसमें मगरमच्छों की संख्या में कमी तो घिड़ियाल और ऊदबिलाओ की संख्या में विगत वर्ष की तुलना में बढ़ोतरी हुई है।

2021-22 में की गई गड़ना में जानवरों की संख्या

इसमें 2021-22 में की गई गड़ना में कॉर्बेट में 165 मगरमच्छ, 96 घिड़ियाल, 142 ऊदबिलाओ मौजूद थे, जबकि इस वर्ष 2023 मार्च में हुई गणना में 126 मगरमच्छ, 102 घिड़ियाल, 183 ऊदबिलाओ की मौजूदगी कॉर्बेट में मिली है। कॉर्बेट के पार्क वार्डन अमित ग्वासकोटी ने बताया कि विगत मार्च माह में 42 टीमों का गठन करते हुए 15,16,17 मार्च को 3दिवसीय कॉर्बेट प्रशासन ने डायरेक्ट साइटिंग के माध्यम से जलीवजीवों की गड़ना की थी।

जलीयजंतुओं के संरक्षण के लिये कॉर्बेट प्रशासन लगातार सक्रिय

जिसके आंकड़े जारी कर दिए हैं। इसमें 126 मगरमच्छ, 102 घिड़ियाल, 183 ऊदबिलाओ की मौजूदगी कॉर्बेट में मिली है। उन्होंने बताया कि गणना के आधार पर जलीयजंतुओं के संरक्षण के लिये कॉर्बेट प्रशासन द्वारा लगातार कार्य कर रहा हैं।

ALSO READ: UP Cabinet Meeting: उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मीटिंग में 25 में से 23 प्रस्ताव हुए पास, मुख्यमंत्री ने लिए ये अहम फैसले

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular