Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशCorona Test In Up : यूपी में कोरोना टेस्ट सिर्फ लक्षण वाले...

Corona Test In Up : यूपी में कोरोना टेस्ट सिर्फ लक्षण वाले मरीजों का होगा, कोरोना जांच के लिए नया प्रोटोकाल जारी हुआ

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

Corona Test In Up  यूपी में अब कोरोना के लक्षण वाले लोगों का ही टेस्ट किया जाएगा। ऐसे लोग जिन्हें खांसी, बुखार, गले में खराश व सांस लेने में दिक्कत हैं, उन्हीं का सैंपल लिया जाएगा। ऐसे 19 देश जहां कोरोना का संक्रमण ज्यादा है, वहां से आ रहे सभी मरीजों का कोरोना टेस्ट होगा। बाकी देशों से आने वाले यात्रियों में से केवल दो प्रतिशत की ही जांच की जाएगी। रेलवे व बस स्टेशन पर भी थर्मल स्क्रीनिंग कर ऐसे लोग जिन्हें बुखार है, उनकी जांच की जाएगी।

नया प्रोटोकाल जारी किया गया Corona Test In Up

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद की ओर से शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना जांच के लिए नया प्रोटोकाल जारी कर दिया गया। अब कोरोना रोगियों के संपर्क में आने वाले ऐसे लोग जो बुजुर्ग हैं या फिर किसी गंभीर रोग से ग्रस्त हैं, उन्हीं की जांच कराई जाएगी। होम आइसोलेशन से डिस्चार्ज होने वाले रोगियों की जांच नहीं होगी। दूसरे राज्यों से आ रहे लक्षण विहीन लोगों की जांच नहीं होगी।

संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सदस्य व उनके सहायकों की जांच होगी Corona Test In Up

वहीं, कोरोना संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सदस्य व उनके सहायकों की जांच होगी। दूसरे देश की यात्रा पर जा रहे व्यक्ति की जांच उस देश के कोरोना प्रोटोकाल के अनुसार होगी। अस्पतालों में भर्ती मरीज जिनकी सर्जरी होनी है या गर्भवती महिला के प्रसव आदि में अगर कोई इमरजेंसी है तो जांच रिपोर्ट के इंतजार नहीं किया जाएगा।

Corona Test In Up  कोरोना के लक्षण होने पर ही जांच होगी। बिना जरूरत जांच नहीं होगी। सभी अस्पतालों में कोरोना जांच के सैंपल लेकर उन्हें प्रयोगशाला भेजने का इंतजाम करना होगा। कोरोना जांच के लिए एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल मरीज नहीं भेजे जाएंगे। घर पर स्वयं जांच व रैपिड एंटीजन टेस्ट में पाजिटिव पाए गए रोगियों की दोबारा जांच नहीं होगी।

Corona Test In Up यदि जांच निगेटिव आती है लेकिन व्यक्ति में कोरोना के लक्षण हैं तो जांच की जाएगी। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का पता लगाने के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक सर्विलांस कंसोर्टियम (इंसाकाग) से मान्यता प्राप्त लैब में ही कराई जाएगी।

Corona Test In Up ज्यादा जोखिम वाले 19 देशों से आने वाले लोगों की जांच के लिए एयरपोर्ट पर सैंपल लिया जाएगा। उन्हें वहीं क्वारंटाइन सेंटर पर रखा जाएगा। रिपोर्ट अगर पाजिटिव है तो कोरोना अस्पताल में भर्ती होंगे। निगेटिव होने पर भी सात दिन घर पर क्वारंटाइन रहना होगा। आठवें दिन फिर सैंपल लिया जाएगा।

यह देश ज्यादा जोखिम की श्रेणी

ज्यादा जोखिम वाले देशों में यूके, चीन, दक्षिण अफ्रीका, चीन, बोत्सवाना, ब्राजील, घाना, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, तंजानिया, हांगकांग, इजराइल, कांगो, इथोपिया, कजाकिस्तान, केनिया, नाइजीरिया, जाम्बिया व ट््यूनीशिया शामिल है।

Read More: Priyanka in UP: यूपी में प्रियंका ने सीएम फेस को नकार दिया, अब चुनाव लड़ेगी या नहींं, असमंजस बरकरार

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

Most Popular