Friday, February 23, 2024
HomeCoronavirusCovid-19: भारत में कोविड का कहर! पिछले 24 घंटों में मिले 692...

Covid-19: भारत में कोविड का कहर! पिछले 24 घंटों में मिले 692 नए मामले, इतने लोगों की हुई मौत  

- Advertisement -

India News, (इंडिया न्यूज), Covid-19: कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच, दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने ऐसे लोगों के लिए जिन्हें शक है कि उन्हें कोरोना है (संदिग्ध) और जो लोग  कोविड -19 (Covid-19) पॉजिटिव हैं उनके लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। वहीं  महाराष्ट्र में मामलों में वृद्धि और महाराष्ट्र, केरल और देश के कुछ अन्य हिस्सों में जेएन.1 स्ट्रेन कहे जाने वाले कोविड-19 के एक नए उप-संस्करण की रिपोर्ट के बीच, महाराष्ट्र सरकार ने आज एक कोविड-19 टास्क नियुक्त किया। रिपोर्ट्स के अनुसार देश में पीछले 24 घंटों में कोरोना के 692 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों पर नजर डालें तो, कुल सक्रिय मामलों में चार की वृद्धि हुई। जिसके कारण आंकड़ा 4,097 तक पहुंच गया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना ने छह लोगों की जान ले ली है। जिनमें से दो महाराष्ट्र में, और एक-एक दिल्ली, कर्नाटक, केरल और पश्चिम बंगाल के मरीज शामिल हैं।

भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना

(Covid-19)

देश में तेजी से कोरोना फैल रहा है। इसी को देखते हुए सभी राज्यों को एडवाइजरी भी जारी कर दिया गया है। इसी के तहत कर्नाटक में बढ़ते कोरोना के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने एक सख्त कदम उठाया है। जिसके तहत जो भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है उसे सात दिन तक होम आइसोलेशन पर रहना होगा। कर्नाटक ने मंगलवार को 74 ताजा संक्रमणों के साथ जेएन.1 मामलों में वृद्धि की सूचना दी। जिसके कारण राज्य सरकार ने निर्णय लिया कि सभी कोविड-पॉजिटिव लोगों को अब से सात दिनों के लिए घर पर अलग-थलग रहना होगा। जबकि उनके सभी रोगसूचक प्राथमिक संपर्कों का परीक्षण किया जाना चाहिए। नए मामलों में से 57 बेंगलुरु में हैं। राज्य ने कोविड के कारण दो मौतों की भी सूचना दी।

हर रोज हो रहे 5 हजार टेस्ट

(Covid-19)

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव की अध्यक्षता वाली एक कैबिनेट उप-समिति जल्द ही वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी करेगी। प्रतिदिन लगभग 5,000 कोविड टेस्ट किये जाने हैं। होम आइसोलेशन में रहने वाले सरकारी और निजी कंपनियों के कर्मचारी सात दिन की छुट्टी के हकदार होंगे। सभी होम-आइसोलेटेड और सामान्य वार्ड के कोविड प्रवेशों का दौरा यूपीएचसी और नम्मा क्लीनिक के डॉक्टरों और कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। राज्य मुख्यालय से टेली-आईसीयू के माध्यम से आईसीयू में भर्ती लोगों की निगरानी की जाएगी।

फिलहाल नए साल के जश्न या अंतरराज्यीय यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है। वरिष्ठ नागरिकों और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है, जबकि माता-पिता को सलाह दी गई है कि वे बुखार, सर्दी और खांसी से पीड़ित अपने बच्चों को लक्षण कम होने तक स्कूल न भेजें। सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक को केंद्र सरकार से कोविड टीकों की 30,000 खुराकें मिलेंगी, जिन्हें तालुक और जिला अस्पतालों में वितरित किया जाएगा।

ALSO READ:

Ram Mandir: राम जन्मभूमि ट्रस्ट की महत्वपूर्ण बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा 

Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं होंगे लालू यादव समेत ये विपक्षी नेता, देखें लिस्ट 

सुबह-सुबह शोक में फिल्म इंडस्ट्री, दमदार एक्टर का कोरोना से निधन

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular