Friday, June 28, 2024
HomeCoronavirusCovid- 19: कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 ने भारत में पसारें पैर,...

Covid- 19: कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 ने भारत में पसारें पैर, मिले 19 नए सब-वैरिएंट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Covid-19: कोरोना का नया वैरिएंट तेजी से अपना पैर पसार रहा है। जिसको लेकर केंद्र ने एडवाईजरी भी जारी किया था। केंद्र सरकार के लैब फोरम इंसाकॉग ने BA.2.86 (उपनाम पिरोला) के वंशज JN.1 के 19 अनुक्रम पाए हैं – एक महाराष्ट्र से और 18 गोवा से – कुछ दिनों पहले केरल में सबवेरिएंट का पहली बार पता चलने के बाद, जबकि भारत का सक्रिय पिछले नौ दिनों में कोविड मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 11 दिसंबर को 938 से बढ़कर मंगलवार को 1,970 हो गई। विशेषज्ञों ने इस सबवेरिएंट को चिह्नित किया, जिसके बारे में माना जाता है कि यह अमेरिका सहित विभिन्न देशों में कोविड मामलों में वृद्धि का कारण बन रहा है।

खतरा बढ़ रहा (Covid- 19)

टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी (टीआईजीएस) की ओर से कहा गया है कि बेंगलुरु से अपशिष्ट जल निगरानी में वृद्धि देखी गई है। “यह आम तौर पर क्षेत्रीय उछाल से लगभग 10 दिन पहले होता है, लेकिन मामलों का पता लगाना इस बात पर निर्भर करता है कि संगत लक्षणों वाले लोगों के लिए परीक्षण कितनी कुशलता से किया जाता है।”

इंसाकॉग के एक अधिकारी के अनुसार, केरल में हाल ही में हुई एक मौत न केवल कोविड के कारण हुई, बल्कि पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों के संयोजन के कारण भी हुई।

नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया में मचाया तहलका 

कोविड-19 का भयावह मंजर अभी तक खत्म भी नहीं हुआ कि, कोरोना के एक नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। वहीं वायरस के इस रूप का प्रभाव भारत में लगातार बढ़ता हुआ दिख रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि, JN.1 वैरिएंट की पहचान के बाद, केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यों को एक सलाह जारी की, जिसमें उनसे “निरंतर सतर्कता बनाए रखने” का आग्रह किया गया। बता दें कि, जेएन.1 का पहला मामला 8 दिसंबर, 2023 को काराकुलम, तिरुवनंतपुरम, केरल में एक सकारात्मक आरटी-पीसीआर नमूने में पहचाना गया था।

कितना खतरनाक है नया वेरिएंट? (Covid- 19)

जानकारी के लिए बता दें कि, कोरना का एक नया रूप SARS-COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG), जो प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है जो COVID-19 वायरस के जीनोमिक वेरिएंट को ट्रैक करता है। जिसके बाद INSACOG के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा, “घबराने की कोई बात नहीं है (JN.1 सबवेरिएंट पर)। नमूनों की संख्या कम है लेकिन ये सभी राज्यों से एकत्र किये जा रहे हैं। INSACOG स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है, वायरस की महामारी विज्ञान और नैदानिक ​​​​व्यवहार का अध्ययन कर रहा है। इसके साथ ही अरोड़ा ने आगे बताया कि, “इस वैरिएंट को अलग कर दिया गया है और नवंबर में रिपोर्ट किया गया है; यह BA.2.86 का एक उपसंस्करण है। हमारे पास JN.1 के कुछ मामले हैं। भारत निगरानी रख रहा है और यही कारण है कि अब तक किसी अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर बीमारी की सूचना नहीं मिली है।”

ALSO READ: 

विपक्षी सांसदों के निलंबन पर अखिलेश यादव का तंज, बोले- पुरानी संसद में बस 1 कमरा बनाना चाहिए था 

UP Crime: चाय बनाने में हुई देरी पर पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, धारीदार तलवार से कटी गर्दन!  

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular