Tuesday, July 2, 2024
HomeCricket newsCSK vs GT Final: IPL फाइनल में चेन्नई का पलड़ा भारी, माही...

CSK vs GT Final: IPL फाइनल में चेन्नई का पलड़ा भारी, माही की सेना मारेगी बाजी? ये है बड़ा कारण

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),CSK vs GT Final: आईपीएल 2023 के 16वें सीजन का फाइनल मुकाबला आज शाम को खेला जाएगा। यह मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। बता दें कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के वर्तमान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बतौर कप्तान के रूप में यह आईपीएल का 10वां फाइनल होगा। हां यह बात अलग है कि आईपीएल ट्रॉफी चेन्नई ने महज 4 बार ही उठाई है। लेकिन एक बार फिर एम एस धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम फाइनल में पहुंच गई है और टीम अपनी पांचवीं ट्रॉफी जीतने से महज एक कदम दूर है।

फाइल फोटो

कप्तान पांड्या के लिए धोनी के माइंड को पढ़ना आसान नहीं

गुजरात टाइटंस की टीम का ये दूसरा साल है और दोनों ही बार लगातार टीम फाइनल में पहुंची है। पिछले साल तो गुजरात ने ट्रॉफी भी जीती थी। वहीं चेन्नई साल 2022 में प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई थी क्योंकि पिछले सीजन में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही क्रम में टीम फिसड्डी नज़र आई लेकिन इस सीजन में वहीं पुरानी चेन्नई नज़र आ रही है। गेंदबाज धारदार गेंदबाजी कर रहे हैं तो बल्लेबाज गेंदों को सीमारेखा पार बखूबी पहुंचा रहे हैं। ऐसे में हार्दिक पांड्या की टीम के लिए धोनी की टीम से पार पाना आसान नहीं रहने वाला है। गुजरात के पास पांड्या के रूप में ऐसा कप्तान है जिसका मानना है कि टीम की कप्तानी का एक ही तरीका है जो धोनी से उन्होंने सीखा है। बल्लेबाज मैच जीतते हैं, लेकिन गेंदबाज टूर्नामेंट जीतते हैं और यह टाइटंस ने साबित कर दिया है।

फाइल फोटो

 

चेन्नई का टारगेट शुभमन गिल-शमी

क्वालिफायर-2 मुकाबले में गुजरात ने पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को 62 रनों से मात दी। मैच के हीरों रहे गुजरात के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा। शुभमन गिल ने 129 रनों की ताबड़तोड़ और यादगार पारी खेली तो वहीं  मोहित शर्मा ने मुंबई के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन चलता किया। इस सीजन में शुभमन गिल ने 16 मैचों में 60.78 की औसत से सबसे ज्यादा 851 रन बनाए हैं और ओरेंज कैप भी उन्हीं के पास है। इसके अलावा गुजरात टीम के मोहम्मद शमी भी 16 मैचों में 28 विकेटों के साथ पहले पायदान पर मौजूद हैं और पर्पल कैप भी उन्हीं के पास है। ऐसे में धोनी ने मुंबई के साथ हुए क्वालिफायर-2 मैच के बाद ही रणनीति बना ली होगी क्योंकि धोनी, धोनी हैं।

फाइल फोटो

धोनी का ट्रॉफी जीतने का ये है पूरा प्लान

उन्हें कैप्टन कूल भी इसलिए कहा जाता क्योंकि वो कई बार अनहोनी यानि जो हो ही नहीं सकता उसे होनी कर देते हैं। कुल मिलाकर कहें तो हारे हुए मैच को जीतना माही अच्छे से जानते हैं। इस सीजन चेन्नई की गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करने वाले दीपक चाहर और तुषार देशपांडे को धोनी ने पूरा अध्ययन कर शुभमन गिल को कैसे सस्ते में पवेलियन भेजना है बता दिया होगा। अब अगर चेन्नई की बल्लेबाजी की बात करें तो ओपनर डेवॉन कॉनवे और ऋतुराज गायकवाड़ इस साल बेहतरीन फॉर्म में हैं। पहले मैच से ही इन दोनों ओपनर ने टीम को सधी हुई शुरूआत दी है। इसके बाद शिवम दुबे गगनचुंबी छक्के लगाए हैं और बाद में खुद कप्तान धोनी और जाडेजा ने आकर टीम की बल्लेबाजी को संभाला है। वहीं चेन्नई टीम की गेंदबाजी क्रम की बात करें तो 15 मैचों में 21 विकेट लिए हैं और टॉप गेंदबाजी की सूची में 5वें पायदान पर मौजूद हैं।

फाइल फोटो

थाला को यादगार विदाई देना चाहेगी चेन्नई

धोनी के फैंस यही चाहेंगे की वो धोनी को अगले साल भी पीली जर्सी में देखें लेकिन आपको बता दें कि माही ने पूरे आईपीएल बाएं घुटने पर पट्टी बांधकर खेला है। लिहाजा उनके लिए अगले सत्र में फिर खेलना मुश्किल नज़र आ रहा इसलिए ‘थाला’ के प्रशंसकों के लिए आखिरी मौका है कि वह धोनी के हर पल की यादों में कैद कर लें। धोनी का करिश्मा कभी खत्म नहीं होगा। धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान जिन्होंने ICC की सभी ट्रॉफी जीती है। IPL  की सबसे पसंदीदा और सफल टीम चेन्नई ही रही है।

CSK vs GT Final: आज IPL फाइनल के बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ने चेन्नई के कप्तान धोनी को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा?

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular