Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडDehradun News: धामी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट सैन्यधाम का मंत्री गणेश जोशी...

Dehradun News: धामी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट सैन्यधाम का मंत्री गणेश जोशी ने किया निरीक्षण

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Dehradun News: प्रदेश के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने धामी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट सैन्यधाम का स्थलीय निरीक्षण किया है। बता दें , कि राजधानी देहरादून के गुनियाल गांव में वीर शहीद सैनिकों की याद में प्रदेश का पांचवां धाम सैन्य धाम के रूप में बनाया जा रहा है। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी की मानें तो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना यानि सैन्य धाम आगामी दिसंबर माह तक बनकर तैयार हो जाएगा।

अमर जवान ज्योति के नीचे स्थापित किया गया

आपको बता दें,  सैन्य धाम में प्रदेश के 1734 परिवारों के आंगन की मिट्टी और 28 नदियों के पवित्र जल को अमर जवान ज्योति के नीचे स्थापित किया गया है। इसके साथ ही बाबा हरभजन और बाबा जसवंत सिंह के मंदिर भी इस सैन्यधाम में बनाए गए है।

बाबा जसवंत सिंह व हरभजन सिंह के मंदिर

सैनिक कल्याण मंत्री ने कहा कि भारतीय सेना में जिन दो सैनिकों की पूजा होती है, बाबा हरभजन सिंह और बाबा जसवंत सिंह। उनके मंदिर सैन्य धाम में बनाए जा रहे हैं। ऐसे ही धाम का मेन गेट देश के पहले सीडीएस जनरल स्व। बिपिन रावत के नाम से बनाया जा रहा है। कहा, अगले माह से अमर ज्योति जवान का कार्य प्रारंभ होगा। उसमें जो शहीदों के आंगन की मिट्टी लाई गई है, वह उस अमर जवान ज्योति के स्थल में डाला जाएगा।

चारों धाम के जैसे सैन्यधाम में आऐंगें लोग

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने भरोसा जताते हुए कहा कि 5वें धाम सैन्यधाम के बनने के बाद जिस प्रकार चारों धामों के दर्शन करने यात्री उत्तराखंड पहुंचते हैं। वैसे ही सैन्यधाम को देखने देश-दुनिया से लोग देखने के लिए दून पहुंचेंगे। इसी भावना के साथ सैन्य धाम का निर्माण किया जा रहा है।

Also Read: Uttarakhand: अब SETU संभालेगा उत्तराखंड की बागड़ोर, राज्य योजना आयोग समाप्त, जानें कैसे करेगा काम

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular