Friday, July 5, 2024
HomeGovernment ActionDelhi Dehradun Vande Bharat: अब दून से दिल्ली दूर नहीं, चार घंटे...

Delhi Dehradun Vande Bharat: अब दून से दिल्ली दूर नहीं, चार घंटे 45 मिनट का होगा सफर, पढ़ें शेड्यूल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), देहरादून “Delhi Dehradun Vande Bharat” : उत्तराखंड को जल्द ही वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। जिसको लेकर कल राजधानी देहरादून में इसका सफल ट्रायल किया गया। इसके साथ ही रेलवे ने देहरादून-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का संभावित शेड्यूल भी जारी कर दिया है। 28 मई से ट्रेन विधिवत शुरू हो जाएगी।

ट्रेन के केवल पांच स्टॉपेज ही होंगे

बता दें, वंदे भारत बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन सुबह सात बजे चलेगी। संयुक्त निदेशक (कोचिंग) रेलवे बोर्ड विवेक कुमार सिन्हा ने बताया कि देहरादून और दिल्ली के बीच ट्रेन के केवल पांच स्टॉपेज ही होंगे। जिनमें से हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ शामिल हैं। अगर बात ट्रेन की रफ्तार की करें तो अधिकतम रफ्तार 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। वहीं, औसत रफ्तार 63.41 तय की गई है। रेलवे बोर्ड द्वारा अभी तक ट्रेन का किराया निर्धारित नहीं किया गया है। बताया जा रहा है किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 1.2 से 1.3 फीसदी अधिक हो सकता है।

चार घंटे 45 मिनट का होगा सफर

अगर बात समय की करें तो वंदे भारत देहरादून से चलने वाली सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस से एक घंटे कम समय में दिल्ली पहुंचाएगी। वंदे भारत को केवल आनंद विहार तक ही चलाया जाएगा। यह ट्रेन यात्रा में चार घंटे 45 मिनट लेगी। सुबह सात बजे दून से चलकर वंदे भारत आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सुबह 11.45 बजे पहुंचेगी। वंदे भारत ट्रेन को गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के पास से धीमी गति से पास कराया जाएगा।

ये दो स्टॉपेज पहले नहीं थे शामिल

रेलवे द्वारा इस ट्रेन को पहले जनशताब्दी के रूट पर चलाने की योजना बनाई जा रही थी। इसके लिए ट्रेन को सहारनपुर से न चलाकर वाया टपरी रेलवे स्टेशन चलाया जाना था। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने संभावित शेड्यूल भी अधिकारियों को जारी कर दिया था, लेकिन मीडिया में खबरें आने के बाद ट्रेन के स्टॉपेज बदल दिए गए। पहले देहरादून से दिल्ली के बीच केवल तीन स्टॉपेज हरिद्वार, टपरी और मेरठ ही रखे गए थे।

110 किमी/घंटे की स्पीड से चलेगी ट्रेन

बता दें कि उत्तर रेलवे के अधिकारियों की एक टीम देहरादून पहुंची थी। जिसके साथ ही टीम ने देहरादून रेलवे स्टेशन का मुआयना किया। रेलवे अधिकारियों ने देहरादून से वंदे भारत ट्रेन शुरू होने की जानकारी दी। उनके मुताबिक, यह 18वीं वंदे भारत ट्रेन होगी, जो 110 किमी/घंटे की स्पीड से चलेगी। माना जा रहा है कि वंदे भारत ट्रेन के जरिये देहरादून से दिल्ली का सफर करीब साढ़े तीन घंटे में पूरा हो सकेगा।

पीएम 25 मई को दिखाएंगे हरी झंडी

उत्तराखंड को जल्द ही वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। जिसको लेकर आज राजधानी देहरादून में इसका सफल ट्रायल किया गया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को नई दिल्ली और देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। जिसको लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्विटर पर इस जानकारी को साझा किया था। मुख्यमंत्री धामी ने लिखा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में उत्तराखंड की विकास यात्रा में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है।

Also Read: Bageshwar News: गांव की पहली आईएएस बनी कल्पना पांडे, ग्रामीणों ने मिठाई बांटकर की खुशी जाहिर

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular