Saturday, May 18, 2024
HomeToday Weatherदिल्ली-NCR में अचानक हुई बारिश, जानें क्या है कारण  

दिल्ली-NCR में अचानक हुई बारिश, जानें क्या है कारण  

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi-NCR Weather: देश की राजधानी नई दिल्ली और एनसीआर इलाकों में रात भर हुई भारी बारिश से प्रदूषण से राहत मिली है। कई इलाकों का AQI 85 से 100 के बीच पहुंच गया है। आइए जानते हैं कि ठंड के मौसम में दिल्ली-एनसीआर में अचानक कैसे बरस पड़े बादल। कल यानी 09 नवंबर की रात दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली। दिल्ली के कई इलाकों में AQI लेवल 400 से गिरकर 100 तक पहुंच गया है। दिल्ली के मयूर विहार फेज-3 ,बवाना, कंझावला, मुंडाका, जाफरपुर, नजफगढ़, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी जोरदार बारिश हुई।

सर्दियों की शुरुआत के बीच बारिश के बारे में क्या ख़याल है?

सर्दी की शुरूआत के बीच बारिश की गतिविधियों के चलते लोगों के मन में यह सवाल है कि सर्दी के मौसम में अचानक इतनी बारिश कहां से हो गई? इस सवाल का जवाब है- पश्चिमी विक्षोभ। दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत में सर्दियों के मौसम में आमतौर पर पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होती है और यह भी ऐसा ही एक सिस्टम है।

इस प्रणाली के कारण शीतकाल में वर्षा होती है

दरअसल, वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी देशों से आए सिस्टम के कारण हमारे देश में सर्दी के मौसम में बारिश होती है, जिसका असर दिल्ली के प्रदूषण पर दिखता है। ये पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागरीय क्षेत्रों से शुरू होते हैं जहाँ भूमध्य सागर का प्रभाव होता है। यूक्रेन और उसके आसपास की हवा नमी लाती है और हिमालय के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी का कारण बनती है, जबकि मैदानी इलाकों की हवा नमी लाती है और हिमालय के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी का कारण बनती है, जबकि हवाएं मैदानी इलाकों में बारिश लाती हैं।

ALSO READ: Dehradun: 32 मिनट में 20 करोड़ की लूट! धनतेरस पर ज्वेलर्स का निकला दिवाला 

लक्ष्मी माता को करना है प्रसन्न, तो शुक्रवार के दिन इस विधि से करें पूजा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular