Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडDelhi To Dehradun Expressway: अब दिल्ली से देहरादून का सफर मात्र 2...

Delhi To Dehradun Expressway: अब दिल्ली से देहरादून का सफर मात्र 2 घंटे मे सड़क मार्ग से होगा संभव- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

- Advertisement -

Delhi-Dehradun Expressway: देश को इस साल एक और बड़े एक्सप्रेस की सौगात मिलेगी। इस साल के अंत तक दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा हो जाएगा। इसके पूरा हो जाने पर लोग दिल्ली से देहरादून सिर्फ 2 घंटे में पहुंच सकेंगे। जबकि हरिद्वार मात्र 90 मिनट में पहुंचेंगे। इसकी जानकारी खुद केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दी। गुरुवार के दिन मंत्री नितिन गडकरी मुजफ्फरनगर पहुंचे जिस दौरान उन्होंने नुमाइश ग्राउंड में दो दिवसीय कृषि एवं पशु मेले का उद्घाटन किया। इस दौरान गडकरी ने दावा किया कि अब दिल्ली से देहरादून कोई भी फ्लाइट से नहीं जाएगा।

पुराने रोड को देख मेरे मन में ये योजना आई- नितिन गडकरी

मंत्री ने मुजफ्फरनगर में किसानों को संबोधित करते हुए कहा, अब कोई भी आदमी दिल्ली से देहरादून फ्लाइट में नहीं जाएगा। 2 घंटे में देहरादून और पौने 2 घंटे में हरिद्वार और बीच में मुजफ्फरनगर को भी जोड़ दूंगा। आप चिंता मत करिए। उन्होंने कहा कि बीच में जब मैं आया था तो मैंने पुराना रोड देखा, जिसके बाद मेरे मन में ये योजना आई। मैं अक्सर कहता हूं पैसे की कोई कमी नहीं है। मैं एक लाख करोड़ का रोड बना रहा हूं। दिल्ली से मुंबई के बीच, इसी तरह के 32 एक्सप्रेस हाईवे बना रहा हूं।

एक्सप्रेसवे 4 खंडों में विभाजित

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सप्रेसवे को 4 खंडों में विभाजित किया गया है और इसे दिल्ली में अक्षरधाम के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के शुरुआती बिंदु से शास्त्री पार्क, खजूरी खास, बागपत, शामली, सहारनपुर से उत्तराखंड में देहरादून तक बनाया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, समूचे एक्सप्रेसवे के निर्माण में कई विशेष प्रावधान किए गए हैं, और इनमें गणेशपुर से देहरादून तक का मार्ग वन्यजीवों के लिए सुरक्षित किया गया है।  इसमें 12 किलोमीटर की एलिवेटेड सड़क, छह पशु अंडरपास, दो हाथी अंडरपास, दो बड़े पुल तथा 13 छोटे पुलों का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें:- Today Uttarakhand Weather: इन इलाकों में छाए रहेंगे बादल, जानें कैसा रहेगा आज के मौसम का हाल

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular