Thursday, July 4, 2024
HomeBreaking NewsDengue In Uttarakhand: उत्तराखंड में डेंगू का कहर बरकरार, प्रदेश में अब...

Dengue In Uttarakhand: उत्तराखंड में डेंगू का कहर बरकरार, प्रदेश में अब तक कुल 1663 मामले

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Dengue In Uttarakhand : डेंगू फैलना कम होने का नाम नहीं ले रहा है। मैदान से लेकर पहाड़ तक डेंगू के कुछ मामले नहीं, बल्कि अनेक मामले सामने आ रहे हैं। बीते सोमवार को देहरादून सहित 5 जिलों में डेंगू के 75 नए मामले मिले।

प्रदेश में अभी तक डेंगू के 1663 मामले

प्रदेश में अभी तक डेंगू के 1663 मामले मिल चुके हैं। जिनमें 1342 लोग स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं और वर्तमान में 307 मामले सक्रिय हैं। वहीं डेंगू से देहरादून में 13 और नैनीताल में 1 मरीज की मौत हो चुकी है। पौड़ी में सबसे अधिक 34 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा देहरादून व नैनीताल में 15-15, चंपावत में 8 और ऊधमसिंह नगर में 3 लोगों को डेंगू पुष्टि हुई है।

डेंगू सबसे ज्यादा प्रभावित देहरादून

देहरादून जनपद डेंगू से सर्वाधिक प्रभावित है। देहरादून में अभी तक डेंगू के 794 मामले आ चुके हैं। इसके अलावा हरिद्वार- 310, नैनीताल- 262, पौड़ी- 188, ऊधमसिंह नगर- 44, चमोली- 30 और चंपावत में 14 डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं।

उठाए जा रहे जरूरी कदम

अभी मौसम डेंगू की बीमारी फैलाने वाले एडीज मच्छरों के मुतबिक बना हुआ है। विशेषज्ञ चिकित्सकों का भी मानना है कि तापमान का स्तर जब तक 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आ जाता है, तब तक मच्छर की सक्रियता ऐसे ही बनी रह सकती है।

वहीं डेंगू की रोकथाम में जुटे विभागों का दावा है कि हर स्तर पर प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उच्चाधिकारी भी अपने अधीनस्थों को लगातार निर्देश दे रहे हैं। जगह-जगह पर अभियान चलाकर फागिंग व लार्वानाशक का छिड़काव किया जा रहा है और जिन स्थानों पर डेंगू मच्छर का लार्वा मिल रहा है, उसे वहीं पर नष्ट किया जा रहा है।

घर-घर पहुंचकर लोगों को कर रहे जागरूक

विभागीय टीमें, कार्यकर्ता व कर्मचारी भी घर-घर पहुंचकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। जरूरी बात यह है कि स्वच्छता के प्रति लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जा रही है और उन पर एक्शन लिया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद डेंगू का मच्छर अपना कहर बरपा रहा है और मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे है।

Read more: ‘The Rink’ Mussoorie: सुरक्षा पर सवाल, ‘द रिंक’ में लगी आग ने खोली मसूरी प्रशासन की पोल, मसूरी में केवल 14 वाटर हाइड्रेंट, 4…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular