Sunday, May 19, 2024
HomeLatest NewsDev Diwali: लाखों दीयों से जगमगा उठी महादेव की काशी, CM योगी...

Dev Diwali: लाखों दीयों से जगमगा उठी महादेव की काशी, CM योगी भी हुए शामिल

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Dev Diwali:  देव दीपावली के मौके पर अयोध्या के बाद अब वाराणसी में भी दीप जलने से पूरा शहर जगमगा उठा है। बता दें कि देव दीपाली के अवसर पर पूरे वाराणसी को रंगा-रंग लाइटों से सजाया गया था। जहां काशी के घाट की रौनक हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी। शाम होने के बाद काशी के लगभग 85 घाटों पर 12 लाख दीपक जलाए गए थे। जिसके गवाह प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बने। इस दौरान एक लाख दिए गाय के गोबर के भी जलाए गए और साथ ही 60 घाटों पर गंगा की विशेष आरती का भी आयोजन किया गया। तो वहीं इस मौके पर पहली बार 70 देशों के राजदूत-प्रतिनिधियों की भी मौजूदगी रही।

11 टून फूलों से सजाया गया काशी विश्वनाथ मंदिर

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही देव दीपावली मानाया जाता है। जिसको लेकर कई दिन से तैयारियां की जा रही थी। इस बीच काशी विश्वनाथ मंदिर को सजाने के लिए विदेश से भी फूलों को मंगाया गया था। जानकारी के अनुसार लगभग 11 टन फूलों से मंदिर को सजाया गया था। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रिय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और प्रदेश के पर्यटन व जिले के प्रभारी मंत्री जयवीर सिंह समेत कई मंत्री और विधायक भी मौजूद रहे। वहीं दूसरी तरफ पहली बार दुनिया के 70 देशों के राजदूत व प्रतिनिधियों ने भी इस महोत्सव का आनंद लिया।

डीएम की निगरानी में की गई थी महोत्सव की तैयारी

इससे पहले देव दीपावली को लेकर डीएम एस. राजलिंगम ने रविवार के दिन नमो घाट पर चल रही तैयारियों का जायजा लिया था। इस दौरान उन्होंने कई जगह पर गंदगी मिलने से नाराजगी जताई थी और घाटों की सजावट जल्द से जल्द कराने का निर्देश दिया था।

Also Read: Loudspeaker: लाउडस्पीकर पर योगी सरकार का एक्शन!  यूपी के कई मंदिर-मस्जिदों से हटाए गए अवैध लाउडस्पीकर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular