Tuesday, May 21, 2024
HomeAasthaDevotion: इस विधि से मंगलवार को करें हनुमान जी की पूजा, सभी...

Devotion: इस विधि से मंगलवार को करें हनुमान जी की पूजा, सभी मनोकामनाएं होगी पूरी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Devotion: जिस तरह हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है, उसी तरह मंगलवार का दिन भी हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की विशेष विधि-विधान से पूजा करने से शीघ्र ही सुख की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी की पूजा और मंगलवार का व्रत करने से साधक कर्ज से मुक्त हो जाता है। साथ ही निःसंतान दम्पति को संतान सुख प्राप्त होता है। आज हम आपको हनुमान जी की पूजा विधि बताएंगे।

मंगलवार के दिन इस विधि से करें पूजा

मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर निवृत हो जाएं। अगर आप मंगलवार का व्रत करना चाहते हैं तो हनुमान जी का स्मरण करें और व्रत का संकल्प लें। लाल हनुमानजी का पसंदीदा रंग है इसलिए इस दिन लाल वस्त्र पहनें। इसके बाद, पूर्वोत्तर कोने को साफ करें और स्तंभों पर भगवान हनुमान, भगवान राम और भगवान सीता की मूर्तियां और चित्र स्थापित करें।

मंगलवार के दिन करें हनुमान चालीसा का पाठ

दीपक जलाएं और भगवान राम और माता सीता की पूजा करें। इसके बाद पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा करें। पूजा के दौरान हनुमान जी को लाल वस्त्र, सिन्दूर और लाल फूल चढ़ाएं। इस दिन हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन कथा, सुंदर कांड और हनुमान चालीसा का पाठ भी करें। अंत में हनुमान जी की आरती करें। हनुमान जी को गुड़, ग्राहम, बूंदी आदि का भोग लगाएं। इससे हनुमान जी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Indian News इसकी पुष्टि नहीं करता है।

ALSO READ: 

Dussehra 2023: दशहरे के दिन कर लें ये 5 काम, बरसेगा पैसा ही पैसा 

CM योगी ने किया कन्या पूजन, सामने आईं दिलचस्प तस्वीरें 

नोएडा एयरपोर्ट के पास चाहिए अपने सपनों का घर? तो ये खबर आपके लिए है

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular