Friday, July 5, 2024
HomeLatest NewsRose Day 2024 : क्यों मनाया जाता है रोज़ डे, जानें इसके...

Rose Day 2024 : क्यों मनाया जाता है रोज़ डे, जानें इसके पीछे की वजह और इतिहास

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Rose Day 2024 : प्यार करने वालों को पूरे साल फरवरी को बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस माह को हर कपल उत्सव के रूप में मनाते हैं। हर कोई अपने प्यार का इजहार करने के लिए बेताब रहता है। हां, तो कल से वैलेंटाइन वीक शुरू होने वाला है और इस वीक में आप अपने प्रेमी अथवा प्रेमिका से प्यार का इजहार कर सकते हैं। वैलेंटाइन वीक में 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक अलग-अलग डे सेलिब्रेट किया जाता है।

क्यों मनाया जाता है रोज़ डे (Rose Day 2024)

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज़ डे से होती है, जो प्यार और स्नेह का वैश्विक प्रतीक है। यह प्यार के प्रतीक के रूप में गुलाब देकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। 7 फरवरी, बुधवार को रोज़ डे धूमधाम से मनाया जाएगा। यह दोस्तों और प्रेमियों के लिए समान रूप से एक सार्थक और यादगार अवसर है, जो हमारे जीवन में अद्वितीय रिश्तों की सराहना और सम्मान करने के लिए एक सुंदर अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है।

रोमन पौराणिक कथाओं में, गुलाब रहस्य और जुनून का प्रतीक था। एशिया और अरब जैसी पूर्वी सभ्यताओं में, गुलाब को प्यार से जोड़ा जाता है, शायद इसकी मीठी सुगंध और सुंदर रंगों के कारण। अक्सर यह माना जाता है कि विक्टोरियन लोग स्नेह की निशानी के रूप में गुलाब देकर एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार दिखाने वाले पहले व्यक्ति थे।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular