Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशECI Extends Ban On Rallies Till Feb 11: चुनाव आयोग ने रैलियों...

ECI Extends Ban On Rallies Till Feb 11: चुनाव आयोग ने रैलियों पर प्रतिबन्ध को 11 फरवरी तक बढ़ाया, सभाओं में 1000 लोगों को शामिल होने की अनुमति

- Advertisement -

ECI Extends Ban On Rallies Till Feb 11

इंडिया न्यूज़, लखनऊ:
ECI Extends Ban On Rallies Till Feb 11: सोमवार को केंद्रीय चुनाव आयोग (Central Election Commission) ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) में रैलियों और रोड शो पर पर प्रतिबन्ध बढ़ा दिया है। जिसके अनुसार अब 11 फरवरी तक रैलियों पर रोक रहेगी। चुनाव आयोग की यह बैठक वर्चुअली आयोजित की गई थी। जिसमें चुनाव वाले राज्यों- यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी और स्वास्थ्य सचिव शामिल हुए थे।

कई पाबंदियों में मिली ढील

चुनाव आयोग (Election Commission) ने 11 फरवरी तक रैलियों पर प्रतिबंध तो बढ़ा दिया है लेकिन कई पाबंदियों में ढील भी दी गई हैं। नायर निर्देशों के अनुसार अब खुले स्थान पर आयोजित सभा में 500 की जगह 1000 लोग शामिल हो सकते हैं। इनडोर मीटिंग में 500 लोग शामिल हो सकते हैं। डोर-टू-डोर कैंपेन में 20 लोग प्रचार कर सकेंगे।

पहले भी बढ़ चुकीं हैं पाबंदियां

चुनाव आयोग ने सबसे पहले 8 जनवरी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर के लिए मतदान कार्यक्रम की घोषणा के दौरान 15 जनवरी तक फिजिकल रैली और रोड शो पर प्रतिबंध लगा दिया था। फिर 15 जनवरी को इस प्रतिबंध को बढ़ाते हुए 22 जनवरी कर दिया था। इसके बाद 22 जनवरी को एक बार फिजिकल रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध को बढ़ाते हुए 31 जनवरी तक कर दिया था। इसके बाद एक बार फिर सोमवार 31 जनवरी को रैलियों पर पाबंदिया बढ़ा कर 11 फरवरी कर दिया है।

सात चरणों में होगा उत्तर प्रदेश में मतदान

उत्तर प्रदेश की 403 सीटों पर सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होग। पश्चिम उत्तर प्रदेश में मतदान शुरू होकर पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ेगा। 10 फरवरी को 58 सीटों पर पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को 55 सीटों पर। तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण का मतदान 60 सीटों पर, पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को 60 सीटों पर, छठे चरण का मतदान 57 सीटों पर तीन मार्च को और सातवें चरण का मतदान 54 सीटों पर 7 मार्च को होगा। मतदान की गिनती 10 मार्च को होगी।

Read More: PM Modi Speech in Virtual Rally Jan Chaupal : वर्चुअल रैली में बोले पीएम मोदी, दंगों के दौरान जश्न मना रही थी यूपी सरकार

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Vaibhav Shukla
Vaibhav Shuklahttps://barista168.com/
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done.
RELATED ARTICLES

Most Popular