होम / Constable Deepak Singh: कांस्टेबल बना SDM, अनोखी है संघर्ष की ये कहानी

Constable Deepak Singh: कांस्टेबल बना SDM, अनोखी है संघर्ष की ये कहानी

• LAST UPDATED : February 21, 2024

India News (इंडिया न्यूज), Constable Deepak Singh: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा 17 और 18 फरवरी 2024 को आयोजित हुई थी। ऐसे में आज हम आपको यूपी पुलिस के एक ऐसे कांस्टेबल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने यूपीपीसीएस-2023 की परीक्षा पास कर एसडीएम के पद को हासिल किया है तो चलिए जानते हैं कौन है ये शख्स और क्या है इसके सफलता की कहानी”

हम सभी जानते हैं कि पुलिस की नौकरी कितनी कठिन होती है और इसमें पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है, लेकिन दीपक सिंह ने अपने शेड्यूल को प्रबंधित किया और यूपीपीसीएस की तैयारी की और 20 रैंक के साथ इस परीक्षा को पास किया। उनके सहकर्मियों ने बताया कि जब दीपक कांस्टेबल के पद पर कार्यरत थे, तो उन्होंने उन्हें कभी भी काम से गायब नहीं देखा, चाहे वह रात की ड्यूटी हो या दिन की। आपको बता दें, उन्होंने अपने 5वें प्रयास में यूपीपीसीएस परीक्षा पास कर डिप्टी कलेक्टर का पद हासिल किया है ।

 2018 में सिपाही के पद पर हो गए शामिल

दीपक सिंह के मन में शुरूआत से ही देश में सेवा करने की चाहत थी, जिसके बाद उन्होंने पुलिस में भर्ती होने के लिए आवेदन किया उसके बाद साल 2018 में वह यूपी पुलिस में सिपाही के पद पर शामिल हो गए। एक साल तक कांस्टेबल पद पर काम करने के बाद दीपक सिंह ने साल 2019 में यूपीपीसीएस की तैयारी शुरू की। फिर साल 2020 में उन्होंने यूपीएससी सीएसई की तैयारी भी शुरू कर दी। साल 2019 में दीपक ने यूपीपीसीएस के लिए अपना पहला प्रयास दिया।

5वें प्रयास में सालों की मेहनत लाई रंग

जिसमें वह सफल नहीं हो सके। फिर उन्होंने साल 2020, 2021 और 2022 में यूपीपीसीएस की परीक्षा दी, लेकिन वह तीनों बार फेल हो गए। एक परीक्षा में 4 बार असफल होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और 5वीं बार परीक्षा देने का फैसला किया। उनकी वर्षों की मेहनत 5वें प्रयास में रंग लाई और उन्होंने 20वीं रैंक के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। यूपीएससी की बात करें तो उन्होंने 2020 और 21 में दो प्रयास दिए थे, लेकिन असफल रहे। हालाँकि, उन्होंने 2022 में जेआरएफ और यूजीसी नेट में क्वालिफाई किया था।

ऐसे की तैयारी?

अपने मेहनत को लेकर दीपक सिंह ने बताया कि, मुझे पता था कि यूपीपीसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए मुझे पूरा समय चाहिए, लेकिन नौकरी के साथ इतना समय मिल पाना संभव नहीं था, लेकिन मैं उस दौरान नींद से समझौता करता था और किसी तरह अपना साप्ताहिक लक्ष्य पूरा करता था। उन दिनों मैं दिन में 4 से 5 घंटे पढ़ाई करने में कामयाब रहा। बता दें, उन्होंने परीक्षा की तैयारी एनसीईआरटी से की थी।

उन्होंने परीक्षा के लिए अलग रणनीति भी अपनाई थी। तैयारी के दौरान उन्होंने अपनी कमजोरियों पर काम किया। परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से समझने के लिए पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल करें और नोट्स बनाएं। अपनी तैयारी को मजबूत करने के लिए उन्होंने ऑनलाइन कोचिंग और इंटरनेट पर उपलब्ध अध्ययन सामग्री की भी मदद ली। उन्होंने कई स्टडी वीडियो भी देखे।

ये भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox