Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तर प्रदेशEid al-Adha 2024: प्रदेश में ईद-अजहा की धूम, रातभर दिखी बाजारों में...

Eid al-Adha 2024: प्रदेश में ईद-अजहा की धूम, रातभर दिखी बाजारों में रौनक, शहर की ईदगाहों व मस्जिदों में सुबह से भीड़

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Eid al-Adha 2024: आज सोमवार को अल्लाह की राह में कुर्बानी देने का त्योहार ईद-उल-अजहा सोमवार को मनाया जाएगा। इसका सिलसिला 17,18 और 19 जून तक चलेगा। इस दौरान शहर की ईदगाहों व मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की नमाज अदा हो रही है। जिसे देखते हुए ईदगाह व मस्जिद कमेटियों ने खास तैयारी भी की गई हैं। भारी-भीड़ को देखते हुए साफ सफाई, पानी, चटाई‌, शामियाना व दरी का खासतौर पर इंतजाम हुआ है।

बाजारों में दिखी भारी रौनक 

इससे पहले ईद-उल-अजहा पर्व को लेकर बाजारों में काफी रौनक रही। लोगों ने बाजार से खूब खरीदारी की। रात भर बकरा और भैंसा बाजार में खरीदारों की भारी भीड़ उमड़ी। कुर्बानी के जानवरों पर महंगाई का असर साफ दिखाई दिया। इस बार भी जानवरों पर एक हजार से पंद्रह सौ रुपये तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

सेवइयों की बढ़ी मांग 

गोरखनाथ मछलीगढ़, रसूलपुर, इलाहीबाग, खूनीपुर, जामा मस्जिद उर्दू बाजार, शाहमारूफ, रेती चौक पर भारतीय व अन्य नस्लों के बकरे भरे रहे। शहर के उर्दू बाजार, शाह मारूफ, रेती, नखास, खोवा मंडी, इलाहीबाग, जाफरा बाजार, रसूलपुर व गोरखनाथ इलाकों में सेवइयां, खोया व सूखे मेवे खूब बिके। जामा मस्जिद उर्दू बाजार में सेवइयां की दुकान लगाए मोहम्मद कैस व आरिफ ने बताया कि रमजान, ईद व ईद-उल-अजहा के मौके पर सेवइयों की काफी मांग रहती है।

ALSO READ: Weather Update: प्रयागराज में पारा 47.6 डिग्री सेल्सियस, जल्द राहत मिलने की उम्मीद नहीं

भाईचारे का त्यौहार है ईद

ईद के त्योहार पर तीन दिवसीय सौहार्दपूर्ण नवाजी मनाई जाती है। इन दिनों में अमीर-गरीब सभी एक समान हो जाते हैं। खूब भाईचारा देखने को मिलता है। लोग एक-दूसरे के घर जाते हैं और लजीज किताबों का लुत्फ उठाते हैं। ईद की तैयारी में लोग कई दिन पहले से ही नए कपड़े व परिधान पहन लेते हैं। गीता प्रेस, घंटाघर, शाहमारूफ, रेती, गोलघर आदि इलाकों में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

ALSO READ: दही में डालकर खाएं बस ये एक चीज, पल भर में मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा!

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular