Sunday, June 2, 2024
Homeउपयोगिता समाचारEng Vs Aus: क्रिकेट मैदान में कभी स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक ओवर...

Eng Vs Aus: क्रिकेट मैदान में कभी स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक ओवर में जड़े थे छह छक्के, उनके रिटायरमेंट से सदमे में खास दोस्त

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) : Eng Vs Aus: इंग्लैंड और ऑस्ट्रलिया के बीच एशेज सीरीज का आखिरी मुकाबला यानि 5 वां टेस्ट खेला जा रहा है और आज मुकाबले का आखिरी दिन है। बता दें, ‘ द ओवल’ टेस्ट मैच इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए काफी स्पेशल है। क्योंकि दुनिया के सफलतम तेज गेंदबाजों में से एक स्टुअर्ट ब्रॉड आखिरी बार इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैच से खेल रहे हैं। बता दें, ब्रॉड ने अपने संन्यास की घोषणा कर दी है। आज के मुकाबले के बाद वो इंग्लैंड के लिए खेलते नजर नहीं आएंगे।

619 के बाद पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

बता दें, स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले 619 के बाद पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके पास कुंबले को पीछे छोड़ने का मौका था पर 37 वर्षीय ब्रॉड ने अचानक संन्यास का फैसला लेकर सभी को चौंका दिया। मालूम हो, ब्रॉड अपने हमवतन साथी जेम्स एंडरसन के बाद इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी हैं। ओवल टेस्ट ब्रॉड का आखिरी टेस्ट मैच है। इंग्लैंड क्रिकेट के लिए उनका रिटायरमेंट एक युग का अंत भी माना जा सकता है।

2006 में टी20 फॉर्मेट से इंटरनेशनल डेब्यू किया

स्टुअर्ट ब्रॉड के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए साल 2006 में टी20 फॉर्मेट से इंटरनेशनल डेब्यू किया था। साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में उनके ऊपर युवराज सिंह ने छह छक्के लगाए थे। उस खराब दौर के बाद उन्होंने शानदार वापसी की और आज वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे पेसर और पांचवें ओवरऑल गेंदबाज हैं। उन्होंने 167 टेस्ट मैचों में कुल 602 विकेट अभी तक अपने नाम किए हैं। साथ ही टेस्ट क्रिकेट में ब्रॉड ने 3664 रन बनाने का कारनामा भी किया है।

आखिरी टेस्ट पारी में ब्रॉड ने नाबाद आठ रन बनाए

बता दें कि 30 जुलाई यानि बेटे रविवार को स्टुअर्ट ब्रॉड जब जिमी एंडरसन के साथ आखिरी बार मैदान पर बैटिंग करने उतरे तो मैदान पर अद्भुत नजारा दिखाई दिया। ओवल में मौजूद दर्शकों ने खड़े-होकर ब्रॉड की हौसला अफजाई की। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने ब्रॉड को गार्ड ऑफ ऑनर देकर माहौल को और भी गमगीन कर दिया। अपनी आखिरी टेस्ट पारी में ब्रॉड ने नाबाद आठ रन बनाए। ब्रॉड ने टेस्ट करियर की आखिरी गेंद खेली और उस पर उन्होंने छक्का लगाया।

Also Read: Mumbai Train Firing: बड़ी खबर! मुंबई के बोरीवली ट्रेन में हुए गोलीकाण्ड को अंजाम देने वाला सिपाही निकला हाथरस…

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular