Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशFake 500 Note: इंटरनेट पर वायरल हो रहा 500 के नकली नोट...

Fake 500 Note: इंटरनेट पर वायरल हो रहा 500 के नकली नोट का मैसेज, भरोसा करने से पहले जान लें यह बात 

- Advertisement -

Fake 500 Note

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh) । कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है। इस मैसेज में आपको के नकली नोट की जानकारी दी जा रही है। मैसेज के अनुसार यदि आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के बजाय गांधी जी पास हरी पट्टी है तो उसे नकली बताया जा रहा है। यह मैसेज आम जनता द्वार काफी वायरल किया जा रहा है। वहीं अब इस मैसेज को लेकर सरकारी संस्था पीआईबी ने प्रतिक्रिया की है।

दोनों नोट हैं मान्य 
500 को लेकर वायरल हो रहे मैसेज पर पीआईबी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए एक ट्वीट किया है। ट्वीट में बताया गया है कि आरबीआई के अनुसार हरी पट्टी गवर्नर के सिग्नेचर के पास हो या गांधी जी के तस्वीर के पास, दोनों ही तरह के नोट वैद माने जायेंगे।

ऐसे पहचाने 500 के नोट 
आरबीआई के अनुसार 500 की पहचान कुछ खास चीजों से की जा सकती है। जैसे कि 500 रूपए की नोटों पर गांधी जी की तस्वीर होती है। गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं। नोट के पीछे लाल किला की तस्वीर होती है। नोट का रंग स्टोन ग्रे होता है। नोट पर 500 अंक लेटेंट इमेज और देवनागरी दोनों में लिखा होगा। माइक्रो लेटर में भारत और इंडिया लिखा होता है। आरबीआई का प्रतीक चिन्ह होता है। नोट में नीचे के दाईं ओर हरे से नीले में रंग बदलने वाली सियाही से 500 लिखा होगा। वहीं दाईं ओर अशोक स्तम्भ का प्रतीक होगा। वहीं नेत्रहीन लोग महात्मा गांधी चित्र की इंटैग्लियो पर (4) अशोक स्तंभ प्रतीक (11) माइक्रोटेक्स्ट के साथ परिपत्र पहचान चिह्न ₹500 दाईं ओर, बाईं और दाईं दोनों तरफ पांच कोणीय ब्लीड लाइनें को चेक कर के आप असली नोट पहचान सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Mobile Blast: हाथ में ही मोबाइल किया ब्लास्ट, बुरी तरह झुलसा 13 वर्षीय बच्चा

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular