Monday, July 8, 2024
HomeBreaking NewsFarrukhabad News : "बाढ़ के प्रभाव से देशी, अंग्रेजी एवं बियर दुकानें...

Farrukhabad News : “बाढ़ के प्रभाव से देशी, अंग्रेजी एवं बियर दुकानें को हुआ करीब 1 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान” – आबकारी अधिकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Farrukhabad News फर्रुखाबाद : उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद (Farrukhabad News) जनपद में गंगा व रामगंगा की बाढ़ से जनपद के 116 गांव प्रभावित हैं । कई गांवों का तो जनपद के मुख्यालय से संपर्क टूट गया और पूरी तरह टापू बन चुके हैं । जाहिर है कि पेट भरने की जद्दोजेहद ने शराब के शौकीनों को ठेकों की राह भुला दी है । जिससे आबकारी विभाग के राजस्व संकलन के आंकड़ों का नशा भी हिरन हो गया है ।

विभागीय आंकड़ों के अनुसार जनपद में देशी शराब की 27 दुकानें बाढ़ से प्रभावित हैं, जबकि 10 दुकानें बाढ़ के पानी से घिरी हैं । विदेशी मदिरा की पांच और एक बियर की दुकान भी बाढ़ से प्रभावित है । लगभग एक करोड़ रुपये के राजस्व का चूना केवल अगस्त माह में ही लग चुका है । बाढ़ अभी उतरी नहीं है । अगले माह भी स्थिति में बहुत अधिक सुधार की उम्मीद नहीं है ।

80 हजार से अधिक आवादी बाढ़ से प्रभावित

जनपद के करीब 80 हजार से अधिक आवादी बाढ़ से प्रभावित है । इसका प्रभाव शराब की बिक्री पर भी पड़ा है । देशी शराब की 27 दुकानें बाढ़ से प्रभावित हैं । जबकि दस दुकानें पूूरी तरह से बाढ़ के पानी से घिरी हैं । विदेशी मदिरा की पांच और एक बियर की दुकान भी बाढ़ से प्रभावित है ।

बाढ़ की त्रासदी में घर और समान तक गंवा चुके लोग काफी संख्या में सड़कों के किनारे डेरा जमाए हैं । तो कुछ बाढ़ के पानी के चलते छतों पर डेरा जमाए हैं । मवेशियों को तो दूर परिवार का पेट भर पाने तक के लाले हैं ।

ऐसे में जाहिर है कि लोग शराब के ठेकों की राह भूल गए हैं । बिक्री न होने के चलते शराब ठेकेदार आवंटित कोटा के अनुरूप शराब का उठान ही नहीं कर पा रहे हैं ।

शराब के यह ठेके हैं बाढ़ प्रभावित

आबकारी विभाग की रिपोर्ट के अनुसार ग्राम हैबतपुर गढ़िया, आमिलपुर, चंपतपुर उलियापुर, साधो सराय, दारापुर, अंबरपुर, भरका चौराहा, रामपुर पुलिया, जैनापुर व इमादपुर सोमवंशी के ठेके पूरी तरह बाढ़ के पानी से घिरे हैं ।

जबकि कुतलूपुर, वीरपुर हरिहरपुर, दहेलिया, बदनपुर, चिलसरा, सिवारा खास, गदनपुर चैन तिराहा, जिनौल, संतोषपुर, कमरुद्दीन नगर, टिलिया, अजमतपुर, प्रहलादपुर संतोषापुर, चाचूपुर, राई, चिनहटपुर, अमृतपुर, रतनपुर पमारान, निबिया चौराहा, खंडौली, अहमदपुर, सुल्तानगंज खरैटा, राजेपुर थाना रोड, पिथनापुर, सलेमपुर, करनपुर दत्त व सुल्तानपुर देशी शराब के ठेके भी बाढ़ से प्रभावित हैं ।

55 लाख से अधिक के राजस्व का हुआ नुकसान

इसके अलावा अंग्रेजी शराब के सिवारा खास, चिलसरा, सलेमपुर, अमृतपुर व राजेपुर थाना रोड और बदनपुर ठेके भी बाढ़ प्रभावित हैं। बाढ़ की दैवीय आपदा से जहां जनसमान्य को क्षति हुई है । तो वहीं आबकारी विभाग को भी राजस्व की हानि हुई है ।

बाढ़ से घिरी देशी शराब दस दुकानाें पर करीब 20 लाख व अन्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की 27 दुकानों पर 55 लाख से अधिक के राजस्व का नुकसान हुआ है । इसके अलावा अंग्रेजी शराब की दुकानों पर भी राजस्व का नुकसान हुआ है । अंतिम रूप से आंकलन अभी पूरा नहीं हो पाया है । यह धनराशि और बढ़ने की आशंका है ।

Also Read – Omprakash Rajbhar Latest News : ओमप्रकाश राजभर ने दिया बड़ा बयान, बोले – “2024 के पहले भाजपा ज्वाइन करेंगे…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular