होम / नवरात्रि में प्रेग्नेंट महिलाएं ऐसे रखें व्रत, बनी रहेगी मां और बच्चे की सेहत

नवरात्रि में प्रेग्नेंट महिलाएं ऐसे रखें व्रत, बनी रहेगी मां और बच्चे की सेहत

• LAST UPDATED : September 26, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Navratri Vrat For Pregnant Women)। आज से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रि के इन 9 दिनों में लोग व्रत रखकर देवी दुर्गा की उपासना करते हैं। हिंदू धर्म में नवरात्रि व्रत का बहुत बड़ा महत्व है। यही वजह है कि कई बार गर्भवती महिलाएं भी नवरात्रि का उपवास रख लेती हैं। लेकिन गर्भावस्था के दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे के पूर्ण विकास के लिए प्रेगनेंट महिला को पोषण की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। ऐसे में जरूरी होता है कि गर्भवती महिला अच्छी डाइट लें। तो जानें व्रत रखते समय आपको क्‍या सावधानियां बरतने की जरूरत है।

प्रेगनेंट महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान

गर्भावस्था के दौरान अगर व्रत रख रहे हैं तो पानी का सेवन खूब करें। दिन के समय आराम करें। व्रत के दौरान अपनी डाइट को लेकर अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। कई लोग व्रत के दौरान दवा लेने से परहेज करते हैं। लेकिन आप ऐसी गलती न करें। इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि डॉक्टर द्वारा दी गई दवा को समय-समय पर लेती रहें। आप व्रत की वजह से अपनी दवाई नहीं खाएंगी, तो इससे गर्भावस्था में समस्याएं हो सकती हैं। व्रत के दौरान अच्छी नींद लें। शांत रहें और तनाव लेने से बचें।

प्रेगनेंट महिलाएं व्रत के दौरान ये न करें

प्रेगनेंट महिलाएं नवरात्रि व्रत के दौरान अधिक देर तक भूखी न रहें। नवरात्रि व्रत के दौरान अधिक मसाले वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। व्रत के दौरान किसी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर के परामर्श के बिना दवा न लें। गर्भावस्था के दौरान निर्जला व्रत न रखें। गर्भावस्था के दौरान भारी भरकम काम न करें। गर्भावस्था के दौरान ज्यादा देर तक खड़ा नहीं रहना चाहिए। अगर आप व्रत रख रही हैं तो इस समय ज्यादा मीठे खाद्य पदार्थों और कॉफी, चाय जैसे कैफीन वाले पेय पदार्थों को लेने से बचें।

यह भी पढ़ेंः विश्वनाथ धाम में अब ले जा सकेंगे मोबाइल, सुरक्षा कारणों से बंद रहेगा गेट नंबर चार

Connect With Us : Twitter | Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox