Tuesday, July 16, 2024
HomeKaam Ki BaatFestival 2023: फरवरी के तीसरे सप्ताह के व्रत और त्योहार, जानें क्या...

Festival 2023: फरवरी के तीसरे सप्ताह के व्रत और त्योहार, जानें क्या है खास

- Advertisement -

(Fasts and festivals of the third week of February, know what is special): जैसे कि हम जानते है फरवरी का महीना व्रत त्योहारों (Fasts and festivals)  के लिहाजो से बहुत खास होता है। इस माह जहां महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) जैसा महापर्व पड़ रहा है, वहीं एक साप्ताहिक बहुत कलरफुल पर्व यानी वैलेंटाइन डे (Valentine Day) भी से᠎̮लिब्रेट्‌ किया जाता है।

इसके साथ-साथ इस सप्ताह और भी कई पर्व, व्रत एवं दिवस विशेष पड़ रहे हैं. इस माह का सबसे महत्वपूर्ण महाशिवरात्रि का व्रत है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान शिव एवं देवी पार्वती का विवाह हुआ था. इसलिए इस व्रत का हिंदू धर्म के लिए विशेष महत्व है।

 

फरवरी 2023 के तीसरे सप्ताह के व्रत त्योहार –

 

13 फरवरी 2023, सोमवार- शबरी जयंती, कालाष्टमी, कुंभ संक्रांति

फरवरी माह के सप्ताह के पहले दिन कल यानी सोमवार को कालाष्टमी के साथ शबरी जयंती का व्रत से शूरु हुआ है। वहीं कालाष्टमी पर भगवान शिव के पांचवे स्वरूप काल भैरव की पूजा करने का विधान है और माना जाता है कि इस दिन काल भैरव की विधिवत पूजा करने से रोग, दोष और भय से छुटकारा मिलता है।

14 फरवरी 2023, मंगलवार- जानकी जयंती

बता दें पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मां सीता धरती से प्रकट हुई थी। इसी कारण इस दिन को जानकी जयंती या सीता अष्टमी के रूप में मनाते हैं। इस दिन सुहागिन महिलाएं माता सीता और भगवान राम की विधिवत पूजा करती हैं। माना जाता है कि इस दिन भगवान राम और सीता मां की विधिवत पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

17 फरवरी 2023 शुक्रवार- विजया एकादशी

वहीं फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष को पड़ने वाली एकादशी को विजया एकादशी कहते हैं। इस एकादशी को विजय दिलाने वाली एकादशी भी माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने का विधान है और माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने के साथ व्रत रखने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है।

18 फरवरी 2023 शनिवार- महाशिवरात्रि, मासिक शिवरात्रि, प्रदोष व्रत, शनि त्रयोदशी

बता दें की फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि पड़ रही है। जिसे महाशिवरात्रि कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन मां पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था। इसी के कारण इस दिन भगवान शिव का जलाभिषेक करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

फुलेरा दूज
हर साल फाल्गुन शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज मनाई जाती है। इस बार फूलेरा दूज का पर्व 21 फरवरी 2023 को मनाया जाएगा। इसके बाद से ही होली की शुरूआत हो जाती है। फुलेरा दूज से मथुरा में होली की शुरुआत हो जाती है और इस दिन ब्रज में श्रीकृष्ण के साथ फूलों के संग होली खेली जाती है।

फरवरी माह में होने वाले ग्रह गोचर

  • सूर्य ग्रह 13 फरवरी 2023, सोमवार,प्रातः 09:57 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे।
  • शुक्र ग्रह 15 फरवरी  2023, बुधवार,रात्रि 8:12 मिनट पर लग्न राशि मीन में प्रवेश करेंगे।

ये भी पढ़े- UP Weather Update: यूपी में थमेगी तेज हवाओं की रफ्तार मौसम में देखने मिलेगा बदलाव

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular