Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशFire Robot News: अब आग पर काबू पाना होगा आसान, दिल्ली के...

Fire Robot News: अब आग पर काबू पाना होगा आसान, दिल्ली के बाद नोएडा में भी नजर आएगा Fire robot, जानें क्या है विशेषताएं

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Fire Robot News: आग लगने की पल भर की घटना में जान माल का भारी नुकसान होता है, ऐसे में फायर ब्रिगेड की टीम हमारी मद्द करती है। लेकिन, अक्सर ये देखने को मिलता है कि जब तक फायर ब्रिगेड की टीम आती है तब तक काफी नुकसान हो जाता है। अब भीषण आग की समस्याओँ से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड व आम लोगों को ब्रह्मास्त्र जैसी तरीक़ा मिलने वाली है।

दिल्ली एनसीआर के नोएडा इलाकें में फायर रोबोट के माध्यम से अब बेहद कम समय में और कठीन डगर पर भी आग पर काबू पाया जा सकेगा। गौतमबुद्धनगर के अग्निशमन विभाग ने बताया कि आधुनिक तकनीक वाले इस रोबोट के सहायता से कुछ ही मिनट के अन्दर हजारों लीटर पानी का छिड़काव कराया जा सकता है, जिसकी मदद से काफी कम समय में ही आग पर काबू पा लिया जाएगा।

40 मीटर दूर से भी ऑपरेट किया जा सकेगा फायर रोबोट

बतादें कि गौतमबुद्ध नगर जिले में बड़ी संख्या में कारखाने, आवासीय और औद्योगिक क्षेत्र हैं। हर साल आग लगने की घटनाओं के कारण भारी नुकसान होता है। ऐसे में इस हालात से निपटने के लिए नोएडा के अग्निशमन विभाग में फायर रोबोट तैनात किया जाएगा। जिन्हें की 40 मीटर दूर से भी ऑपरेट किया जा सकेगा।

कठिन से बेहद कठिन रास्तों पर भी चलने में सक्षम

यह खास प्रकार का रोबोट कठिन से बेहद कठीन रास्तों पर भी जा सकेगा। यही नहीं, कुछ ही पल में हजारों लीटर पानी का प्रभावित क्षेत्र में छिड़काव करने में भी सक्षम होगा। उबड़ खाबड़ सड़के, उबड़ खाबड़ सड़क व हर तरफ से घिरे हुए क्षेत्र में कम समय में यह चलता फिरते रोबोट को पहुंचाना संभव है। पाइप की मदद से फायर रोबोट में पानी टैंकर को कनेक्ट किया जाएगा, जो प्रभावित पानी टैंकर को कनेक्ट कर तीव्रता से छिड़काव कर सकेगा।

ALSO READ: 

Yamunotri Highway: दुखद हादसा! यात्रियों से भरी बस में खिड़की तोड़ अंदर घुसा बोल्डर, एक महिला की मौके पर मौत, कई गंभीर रूप से घायल 

Tilu Rauteli Awards: प्रदेश की 13 वीरांगनाओं को मिला तीलू रौतेली राज्य स्तरीय पुरस्कार, मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित  

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular