होम / Food Tips: घर पर परफेक्ट बैंगन रायता बनाने के 5 टिप्स

Food Tips: घर पर परफेक्ट बैंगन रायता बनाने के 5 टिप्स

• LAST UPDATED : June 5, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), Food Tips: गर्मियों में, हम तेज धूप के कारण खुद को तरोताजा करने के लिए ताज़गी देने वाले और पौष्टिक व्यंजनों की तलाश करते हैं। यहीं पर रायता हमारी मदद करता है। बनाने में आसान, स्वादिष्ट और बहुमुखी, आप दिन के किसी भी समय रायता खा सकते हैं। भारतीय भोजन अक्सर रायता के बिना अधूरा रहता है क्योंकि इसे इसके स्वादिष्ट और ठंडक देने वाले गुणों के लिए पसंद किया जाता है। साथ ही, इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

निजी तौर पर, मुझे सभी तरह के रायते पसंद हैं, चाहे वह फलों से बने हों या सब्जियों से। लेकिन, अगर आप मुझसे एक रेसिपी पूछें जो हर मौसम में मुझे पसंद है – तो वह है बैंगन का रायता। मुझे यह रायता तब से पसंद है जब मैं छोटा था और मेरी माँ मुझे गर्मियों के दौरान यह रायता परोसती थीं। मैं बैंगन के रायते के साथ दाल-चावल से भरी एक कटोरी खाता था, और मैं दुनिया जीतने के लिए तैयार था!

लेकिन यह रेसिपी सुनने में जितनी आसान लगती है, स्मोकी बैंगन, ठंडी दही और तीखे मसालों का सही संतुलन बनाना उतना ही मुश्किल हो सकता है। क्या आप घर पर यह ताज़ा रायता बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह पर आए हैं। चाहे आप रेसिपी बनाना चाहते हों या फिर अपने हुनर ​​को निखारना चाहते हों, यहाँ घर पर बैंगन (बैंगन) रायता बनाने की कला को निखारने के लिए 5 टिप्स दिए गए हैं।

घर पर परफेक्ट बैंगन रायता बनाने के लिए ये हैं 5 टिप्स

1. सही बैंगन चुनें

सिर्फ़ इसलिए कि आपको बैंगन भूनना है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप सब्ज़ी की क्वालिटी से समझौता कर लें। इस ताज़गी भरे रायते को बनाते समय, एक अच्छा, मोटा बैंगन चुनें जो दबाने पर सख्त लगे। स्पंजी बैंगन न चुनें। ताज़ा, सख्त बैंगन आपके रायते को हल्का, मीठा स्वाद देगा, जो सही मसालों के साथ मिलकर आपको स्वाद का सही संतुलन देगा। एक बार जब आप सही बैंगन चुन लेते हैं, तो इसे खुली आंच पर भूनना सुनिश्चित करें। गैस स्टोव का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे आपको आंच को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। बैंगन को भूनने से यह एक गहरा, धुएँ जैसा स्वाद देगा जो रायते को और भी बेहतर बना देगा।

2. सही दही चुनें

दही, चाहे वह घर का बना हो या स्टोर से खरीदा हुआ, आपके बैंगन रायते का बेस होता है। यह भुनी हुई सब्ज़ी के लिए एक ठंडा और मलाईदार कैनवास प्रदान करता है। इस रायते को बनाते समय, पूरे दूध वाले दही का उपयोग करना बेहतर होता है क्योंकि यह इस व्यंजन को अधिक समृद्ध, मलाईदार बनावट प्रदान करता है। हालाँकि, यदि आप एक तीखा रायता चाहते हैं, तो कम वसा वाले दही का उपयोग करें। कुल मिलाकर, स्वाद वाले दही के बजाय सादा दही चुनें क्योंकि इसका स्वाद अन्य सामग्रियों के साथ टकरा सकता है।

3. इसे मसालेदार बनाएँ

मसाले बैंगन (बैंगन) रायते के समग्र स्वाद को बढ़ाते हैं। जीरा और धनिया पाउडर का एक साधारण तड़का आपके रायते में स्वाद जोड़ सकता है। दही को इस तरह फेंटें कि उसमें गांठ न रहे। इस तड़के को बनाने के लिए, मध्यम आँच पर एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गरम करें। जब यह गरम हो जाए, तो इसमें जीरा डालें और इसे कुछ सेकंड तक खुशबू आने तक चटकने दें। फिर धनिया पाउडर डालें और कुछ सेकंड के लिए भूनें। अब एक मुट्ठी कटा हुआ प्याज और लाल मिर्च पाउडर डालें और सामग्री को अच्छी तरह मिलाएँ। मसालेदार बनाना चाहते हैं? स्वाद के स्तर को बढ़ाने के लिए कटी हुई एक या दो हरी मिर्च डालें।

4. जड़ी-बूटियाँ न डालें

धनिया और पुदीने की पत्तियाँ जैसी ताज़ी जड़ी-बूटियाँ बैंगन के रायते में जान डाल देती हैं। ये न केवल रायते को देखने में आकर्षक बनाती हैं, बल्कि भुने हुए बैंगन के धुएँदार स्वाद और दही की मलाई के साथ ताज़गी भी भर देती हैं। अगर आप थोड़ा और रोमांच चाहते हैं, तो रायते का तड़का लगाते समय तेल के मिश्रण में कुछ करी पत्ते और सरसों के बीज डालें।

5. इसे आराम दें

रायता बनाने के बाद, इसे कम से कम 30 मिनट के लिए आराम दें। इससे रायते की विभिन्न सामग्री आपस में मिल जाएँगी और परिपक्व हो जाएँगी, जिससे यह और भी स्वादिष्ट बन जाएगा। भुने हुए बैंगन को अपना धुएँदार स्वाद छोड़ने का समय मिलेगा, जबकि मसाले अपनी खुशबूदार खुशबू बिखेरेंगे।

बैंगन रायता किसके साथ खा सकते हैं?

चूँकि बैंगन रायता बहुमुखी है, इसलिए आप मसालों और उनके स्वाद को अपने हिसाब से बदल सकते हैं। आप इसे किसी भी तरह की बिरयानी, पुलाव या अपने मुख्य भोजन के साथ साइड डिश के रूप में भी खा सकते हैं। इस रायते का स्मोकी स्वाद कबाब, टिक्का और अन्य स्नैक्स के साथ भी अच्छा लगता है, साथ ही यह कैलोरी से भरपूर मेयोनेज़ डिप्स का एक स्वस्थ विकल्प भी है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox