होम / Side Effects Of Banana: केले का सेवन आपको पहुंचा सकता है नुकसान, जानें

Side Effects Of Banana: केले का सेवन आपको पहुंचा सकता है नुकसान, जानें

• LAST UPDATED : September 27, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Banana: केला खाने में सबको अच्छा लगता है। ऐसे में अगर आपको पता चले की केला खाने से आपको नुकसान भी हो सकता है फिर आप क्या करेंगे। केला खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। ज्यादा केला खाना आपके पेट के पानी को सोख लेता है। साथ ही यह फल आपके मेटाबोलिक रेट को भी कम कर देता है।

किस बीमारी में केले को करें नजरअंदाज 

1. हाई ब्लड शुगर में

अगर आपको डायबिटीज है तो केला खाने से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। यह स्थिति तब और जटिल हो सकती है जब आपका शुगर नियंत्रण में न हो। ऐसे में केला खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

2. अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में

अस्थमा और ब्रोंकाइटिस होने पर केला खाने से नुकसान हो सकता है. ऐसे में केला आपकी एलर्जी को बढ़ा सकता है और देर से ठीक होने का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपको अस्थमा या ब्रोंकाइटिस है तो केला खाने से बचें। खासतौर पर जब तक आप पूरी तरह ठीक न हो जाएं, तब तक बिल्कुल न खाएं।

3. खांसी होने पर

खांसी होने पर केला खाने से समस्या तेजी से बढ़ सकती है। दरअसल, केला बलगम बढ़ाता है और इससे कंजेशन की समस्या और बढ़ सकती है। इसके अलावा यह एलर्जी को बढ़ा सकता है जिससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए खांसी होने पर केला खाने से बचें। इतना ही नहीं, कुछ लोगों को शाम के समय केला खाने से खांसी भी हो सकती है।

4. माइग्रेन में

केले हिस्टामाइन जारी कर सकते हैं और कुछ यौगिकों को बढ़ावा दे सकते हैं जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं। इसके अलावा केले में अमीनो एसिड टायरोसिन पाया जाता है जो शरीर में पहुंचकर टायरामाइन में बदल जाता है। ऐसे में यह माइग्रेन को ट्रिगर करता है जिससे आप परेशान हो सकते हैं।

Read more: Yoga To Relieve Migraine: माइग्रेन से राहत दिलाएंगे ये योगासन, जानें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox