Thursday, July 4, 2024
HomeEducationFraud In Exam: PCS-J परीक्षा में 50 छात्रों के रिजल्ट में हेराफेरी,...

Fraud In Exam: PCS-J परीक्षा में 50 छात्रों के रिजल्ट में हेराफेरी, आंसरशीट में बदली हैंडराइटिंग और फटे पन्ने

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), Fraud In Exam: यूपी लोक सेवा आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश में सिविल जजेज के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली पीसीएस जे की मुख्य परीक्षा में गड़बड़ी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। पढाई करने के बाद भी उन्हें काम नहीं मिल रहा था। जांच में पता चला है कि रिजल्ट से पहले 50 उम्मीदवारों की कॉपियां बदल दी गई थीं।

यह है पूरा मामला

2022 में पीसीएस जे की परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। जांच के अनुसार, इस परीक्षा में 50 प्रतियां बदली गई थीं।​ यूपीपीएससी ने कोर्ट के सामने परिणाम में इंटरमिक्सिंग की बात स्वीकार की है। आयोग के उप सचिव ने गड़बड़ी वाले नतीजे को 3 अगस्त तक पूरा करने का हल्फनामा जारी किया है।​​

ये भी पढ़ें: Police Encounter: एक लाख का इनामी ‘चवन्नी’ एनकाउंटर में ढेर, पास में मिली AK-47

इलाहाबाद उच्च न्यायालय में छात्र सुनवाई के दौरान पांडेय की याचिका पर सुनवाई कर रहे डी.एस. सिंह और अनीस कुमार गुप्ता ने मामले को गंभीर माना और लोक सेवा आयोग की याचिका को हलफनामा दाखिल करने का आदेश दिया।

वकील विभु राय ने बताया कि आयोग के उप सचिव ने हलफनामे में स्वीकार किया है कि परीक्षा में इंटरमिक्सिंग हुई है। इसमें लगभग 50 प्रतिशत के परिणाम में इंटरमिक्सिंग का पता चला है। अब इन उड़ानों के परिणाम फिर से जारी किये जायेंगे। याचिका की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

कोर्ट ने पूछा आयोग से सवाल

परिणाम सामने आने के बाद, कोर्ट ने आयोग से पूछा कि कितने छात्रों का नतीजा गलत है। यदि उनके परिणाम फिर से तैयार होंगे, तो उनके परिणाम कैसे प्रभावित होंगे। उन लोगों के लिए जो चयन से बाहर जाएंगे और जो अंदर आएंगे, अदालत ने एक विस्तृत प्रक्रिया का समर्थन किया है। इसके लिए, कोर्ट ने आयोग को 3 अगस्त तक का समय दिया है, जवाब देने के लिए।

ये भी पढ़ें: Criminal Law: यूपी में नए आपराधिक कानून लागू, अमरोहा का रेहरा पुलिस स्टेशन FIR दर्ज करने वाला थाना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular