Sunday, May 12, 2024
HomeBreaking NewsG20 Summit: भारत में G20 की मेजबानी के दौरान इंडोनेशियाई राष्ट्रपति के...

G20 Summit: भारत में G20 की मेजबानी के दौरान इंडोनेशियाई राष्ट्रपति के बेटे घूमने पहुंचे ताज महल, पत्नी के साथ खिंचवाई तस्वीर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),G20 Summit: उत्तर प्रदेश के आगरा में 9 सितंबर को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के बेटे केसांग पंगारेप और उनकी पत्नी एरिना गुडोनो ने शनिवार को आगरा में ताज महल घूमने पहुंचे। यह जोड़ा स्मारक पर पहुंचा और तस्वीरें खिंचवाईं। कैसांग पंगारेप एक इंडोनेशियाई उद्यमी और यूट्यूबर हैं। वह इंडोनेशियाई राष्ट्रपति की तीसरी और सबसे छोटी संतान हैं।

जी20 लीडर्स शिखर सम्मेलन की कर रही मेजबानी

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो 9-10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को भारत पहुंचे। हवाई अड्डे पर राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने उनका स्वागत किया। विशेष रूप से, विडोडो की भारत यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इंडोनेशिया के जकार्ता में 18वें पूर्वी-एशिया शिखर सम्मेलन और 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लेने के ठीक एक दिन बाद हो रही है। इंडोनेशिया इस वर्ष दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) का अध्यक्ष है। भारत 9-10 सितंबर को प्रगति मैदान, नई दिल्ली में नवनिर्मित भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में जी20 लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

1 दिसंबर को भारत ने G20 की अध्यक्षता थी संभाली

यह पहली बार है कि G20 शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में हो रहा है। 1999 में गठित, G20 की स्थापना मध्यम आय वाले देशों को शामिल करके वैश्विक वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए की गई थी। भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को G20 की अध्यक्षता संभाली थी और देश भर के 60 शहरों में G20 से संबंधित लगभग 200 बैठकें आयोजित की गईं थीं। नई दिल्ली में 18वां जी20 शिखर सम्मेलन पूरे वर्ष मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच आयोजित सभी जी20 प्रक्रियाओं और बैठकों का समापन होगा।

ब्राजील में अगले G20 अध्यक्षता

G20 शिखर सम्मेलन के समापन पर G20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा। जिसमें संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूह की बैठकों के दौरान चर्चा की गई और सहमति व्यक्त की गई। प्राथमिकताओं के प्रति नेताओं की प्रतिबद्धता बताई जाएगी। अगला G20 अध्यक्ष पद ब्राजील द्वारा 2024 में, उसके बाद 2025 में दक्षिण अफ्रीका द्वारा ग्रहण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, बरेली सहित प्रदेश के इन 39 जिलों में बारिश के भारी आसार, जानें अपने शहर का हाल 

UP Crime: फतेहपुर में छात्रा के साथ मुस्लिम युवकों ने किया गैंगरेप, घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर किया वायरल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular