Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशG20 Summit UP: आज शाम से पहुंचने लगेंगे विदेशी मेहमान,जी 20 सम्मेलन...

G20 Summit UP: आज शाम से पहुंचने लगेंगे विदेशी मेहमान,जी 20 सम्मेलन के लिए सज-धज कर तैयार हुआ लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी और नवाबों का शहर लखनऊ में जी-20 सम्मेलन के लिए पूरी तरह तैयार हो गया है। लखनऊ में होने वाले जी-20 समिट के तीन दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला भी आज शाम से शुरू हो जाएगा।इस सम्मेलन को लेकर पुलिस और प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आज जी-20 समिट के प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्य आगरा का दीदार करेंगे।

- Advertisement -

(G-20 Summit)उत्तर प्रदेश की राजधानी और नवाबों का शहर लखनऊ में जी-20 सम्मेलन के लिए पूरी तरह तैयार हो गया है। लखनऊ में होने वाले जी-20 समिट के तीन दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला भी आज शाम से शुरू हो जाएगा। बड़ी संख्या में यहां पर जी-20 सदस्य देश और उनके प्रतिनिधि यहां पहुंचने वाले हैं। जी-20 सदस्य देश और उनके प्रतिनिधि सदस्य जिन- जिन रास्तों से होकर गुजरेंगे।

उन सभी रास्तों को फूलों से सजा दिया गया है। अपने लखनवी अंदाज के लिए जाना जाने वाला लखनऊ रंग बिरंगी लाइट्स की रोशनी से नहाया हुआ सा है।बता दें कि लखनऊ में 13 से 15 फरवरी तक होने वाली इस बैठक में जी-20 में शामिल 20 देशों के साथ भारत के 9 मित्र देशों के कुल 120 प्रतिनिधि सदस्य शामिल होंगे।

मेहमानों के स्वागत के लिए लखनऊ है तैयार

तय कार्यक्रम के मुताबिक जी-20 के पहले सत्र की शुरुआत 13 फरवरी को सुबह 9:30 बजे से होनी है। सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमान का सबसे पहले कोविड-19 टेस्ट किया जाएगा। इसके अलावा सभी विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन वे खास  बंदोबंस्त किए हैं। कोई भी असामाजिक तत्व अपने मनसूबों में कामयाब न हो पाए। इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। 14 फरवरी की शाम में होटल ताज में प्रदेश सरकार की तरफ से सभी मेहमानों को भोज पर आमंत्रित किया जाएगा। तो वहीं, केंद्र सरकार की ओर से 13 फरवरी को डिनर रखा गया है। आपको यहां बता दें कि यूपी के चार जिलों  में जिनमें लखनऊ, वाराणसी, आगरा और गाजियाबाद शामिल हैं।

जी-20 सदस्य ताजमहल का करेंगे दीदार 

यहां पर जी-20 समिट की 11 बैठकें होंगी। इस सम्मेलन को लेकर पुलिस और प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आज जी-20 समिट के प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्य आगरा के ताजमहल का दीदार करेंगे उनकी य़ात्रा को देखते हुए हुए एएसआई (भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण) की तरफ से आज आम लोगों के लिए ताजमहल का बंद रखने का आदेश दिया दिया गया।

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular