Friday, July 5, 2024
Homeउपयोगिता समाचारGandhi Jayanti 2023: महात्मा गांधी कैसे बने देश के राष्ट्रपिता, जानिए बापू...

Gandhi Jayanti 2023: महात्मा गांधी कैसे बने देश के राष्ट्रपिता, जानिए बापू से जुड़ी ऐसी अनकही बातें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Gandhi Jayanti 2023: 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। भारत के संस्थापक पिता महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था। उनका नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। वह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता थे और उन्होंने भारतीयों को स्वतंत्रता संग्राम में एकजुट करके और अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान दिया। भारत में अपनी प्राथमिक शिक्षा के बाद वे इंग्लैंड चले गये लेकिन बाद में वापस लौट आये।

इसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की जहां उन्होंने अप्रवासियों के अधिकारों की रक्षा के लिए सत्याग्रह किया। महात्मा गांधी के जन्मदिन पर जानें उनके जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें। यह भी जानें कि मोहनदास करमचंद गांधी कैसे देश के संस्थापक बने और सभी भारतीय उन्हें बापू क्यों कहते हैं।

दुनिया में गांधी जैसे कोई व्यक्ति भी थे

इस देश के संस्थापक महात्मा गांधी पूरी दुनिया में एक महान व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं। वह अपने आदर्शों और अहिंसा के प्रति सच्चे रहे। न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी उनका बहुत सम्मान किया जाता है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया के सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक आइंस्टीन ने कहा था कि कुछ सालों में लोग इस बात पर यकीन नहीं करेंगे कि इस दुनिया में महात्मा गांधी जैसे कोई व्यक्ति भी थे।

महात्मा गांधी प्रतिदिन 18 किलोमीटर दौड़ते थे

गांधी जी ने अपना पूरा जीवन देश को समर्पित कर दिया। देश के कई कोने ऐसे हैं जहां उनकी यादें जुड़ी हुई हैं। ऐसी ही एक जगह है हरियाणा में। आपको जानकर हैरानी होगी कि महात्मा गांधी को पांच बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स गांधीजी के सम्मान में गोल चश्मा पहनते थे। गांधीजी नकली दांत पहनते थे जिन्हें वे अपने कपड़ों में रखते थे। महात्मा गांधी प्रतिदिन 18 किलोमीटर दौड़ते थे। इस लिहाज से महात्मा गांधी दुनिया का दो बार चक्कर लगा सकते हैं।

भारत में 53 मुख्य सड़कों के नाम गांधीजी के नाम पर

अपनी मृत्यु से एक दिन पहले, महात्मा गांधी कांग्रेस पार्टी को भंग करने पर विचार कर रहे थे। महात्मा गांधी की अंतिम यात्रा 8 किलोमीटर की थी। भारत में 53 मुख्य सड़कों के नाम गांधीजी के नाम पर हैं, जबकि विदेशों में 48 सड़कें हैं। गांधीजी के कपड़ों सहित उनकी कई चीज़ें आज भी मदुरई के म्यूजियम में रखी हुई हैं। गांधी जी ने अपने पूरे जीवन में कभी कोई राजनीतिक पद नहीं लिया। जिस ब्रिटिश सरकार का गांधीजी ने विरोध किया था, उसी ब्रिटिश सरकार ने उनकी मृत्यु के 21 साल बाद उनके सम्मान में एक डाक टिकट जारी किया।

पहली बार पलवल रेलवे स्टेशन पर हुई थी बापू की गिरफ्तारी

गांधीजी ने एक सैनिक के रूप में बोएर युद्ध में भाग लिया। दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी को कभी 15 हजार डॉलर मिलते थे, जो आज लगभग दस लाख रुपये के बराबर है। गांधी जी की विशेष स्मृति हरियाणा के पलवल जिले में है। स्वतंत्रता आंदोलन को दबाने के लिए बनाए गए रोलेट एक्ट के विरोध में गांधीजी ने अमृतसर के जलियांवाला बाग तक ट्रेन से यात्रा की। इस यात्रा के दौरान 10 अप्रैल, 1919 को पहली बार बापू को पलवल रेलवे स्टेशन पर ब्रिटिश सरकार ने गिरफ्तार कर लिया। यह अध्याय पलवल के इतिहास में विशेष रूप से महत्वपूर्ण था।

बोस ने गांधी स्मारक की आधारशिला रखी

बाद में, जब 2 अक्टूबर, 1938 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस पलवल आये, तो उन्होंने गांधी स्मारक की आधारशिला रखी। यह स्मारक अब गांधी सुवा आश्रम ट्रस्ट के नाम से जाना जाता है। यह आश्रम पांच हेक्टेयर में फैला हुआ है और इसमें उनके बचपन से लेकर अंतिम यात्रा तक की कई चीजें संरक्षित हैं। इसलिए लोग इस फाउंडेशन को मिनी राजघाट का दर्जा भी देते हैं। गांधी सुवा आश्रम ट्रस्ट के अध्यक्ष देवी चरण मंगला का कहना है कि पलवल रेलवे स्टेशन इस समय बदहाल है और सरकारी स्तर पर उपेक्षा का शिकार है।

Also Read: UP Crime: पुरानी रंजिश के चलते छह लोगों की हत्या से इलाके में मचा हड़कंप, भूमि विवाद को लेकर था विवाद

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular