Friday, May 17, 2024
HomeBreaking NewsGandhi Jayanti Special : आज खुलेंगे प्रदेश के सभी स्कूल, गांधी जयंती...

Gandhi Jayanti Special : आज खुलेंगे प्रदेश के सभी स्कूल, गांधी जयंती से जुड़े कार्यक्रम को लेकर निकाली जायेगी प्रभात फेरी 

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Gandhi Jayanti Special लखनऊ : एक अक्टूबर को स्वच्छता के लिए एक घंटे के श्रमदान कार्यक्रम के तहत रविवार को प्रदेश में स्कूल खुलेंगे। सभी स्कूलों में बच्चे सुबह प्रभात फेरी निकालेंगे । इसके बाद स्कूलों में सफाई कराई जाएगी। कार्यक्रम के बाद मिठाइयां बांटी जाएंगी और बच्चों को दोपहर का भोजन भी दिया जाएगा ।

अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने इसके लिए सभी बीएसए को विस्तृत निर्देश जारी कर दिए हैं। कहा कि स्कूलों में स्वच्छ सारथी क्लब विकसित किया जाए और कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। विद्यालय परिसर में कूड़ा-कचरा एवं प्लास्टिक एकत्र न किया जाये। कार्यालयों में भी सुबह 10 बजे से श्रमदान कर सफाई की जाए।

‘हमारा स्वच्छ विद्यालय और हमारा स्वच्छ कार्यालय’ को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। गांधी जयंती पर होने वाले कार्यक्रम 2 अक्टूबर को आयोजित किये जाएं।

पर्यटन स्थलों पर होगी आज विशेष सफाई

महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए पर्यटन विभाग ‘स्वच्छता की सेवा पखवाड़ा’ के तहत हर जिले में पर्यटन स्थलों या अन्य महत्वपूर्ण स्थानों की सफाई करेगा । लखनऊ में पर्यटन भवन और उसके आसपास स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह फिरोजाबाद में स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ शहरों और गांवों के लिए रविवार 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से एक घंटे तक सामूहिक श्रमदान का आह्वान किया है। पर्यटन विभाग भी राज्य भर में एक घंटे की सेवा प्रदान करके योगदान देगा। इसके तहत ऐतिहासिक स्थलों, धरोहरों, स्मारकों और धार्मिक स्थलों आदि की सफाई पर विशेष जोर दिया जाएगा।

Also Read – Shravasti News : टिकटॉक पर प्यार कर प्रेमी के घर तीन बच्चों के साथ पहुंची महिला, पत्नी ने जताई आपत्ति

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular