Tuesday, July 2, 2024
Homeउपयोगिता समाचारGanesh Ji: गणेश जी की आरती के समय रखें इन बातों का...

Ganesh Ji: गणेश जी की आरती के समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो लगेगा भारी पाप

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Ganesh ji aarti: गणेश चतुर्थी पर भगवान गणपति की आरती के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। भगवान गणेश की पूजा के बाद आरती करने से दांपत्य जीवन में सुख और समृद्धि आती है। साथ ही घर में धन-संपत्ति बढ़ती है। भगवान गणेश की आरती सुबह और शाम दोनों समय करनी चाहिए। आरती के दौरान कई लोग गलतियां कर बैठते हैं। भगवान गणेश की आरती में रोशनी के प्रकार, उनकी संख्या, संगीत वाद्ययंत्र और आरती के घूमने की दिशा पर ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें हैं।

आरती के समय रखें इन बातों का ध्यान

1- आरती शुरू करने से पहले तीन बार शंख बजाएं. शंख बजाते समय कृपया अपना मुँह ऊपर रखें। धीमी आवाज से शुरुआत करें और धीरे-धीरे आवाज बढ़ाएं।

2- आरती बजाते समय ताली बजाएं. एक निश्चित लय में घंटी बजाएं और स्वर और लय का ध्यान रखते हुए आरती गीत गाएं। इसके अलावा, वे झांझ, मुजिरेह, तबला और हारमोनियम जैसे वाद्ययंत्र बजाते हैं। कृपया गाते समय आरती का सही उच्चारण करें।

3- आरती के लिए आपको एक शुद्ध रुई के तेल की बाती चाहिए। तेल की बत्ती के प्रयोग से बचें। आरती कपूर के साथ भी बत्तियों की संख्या 1, 5, 9, 11 या 21 हो सकती है। आरती दक्षिणावर्त और लयबद्ध तरीके से करनी चाहिए।

ALSO READ:

UP IAS Transfer: यूपी में बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल! कई जिलों के बदले गए DM, यहां देखे लिस्ट 

Nainital News: नैनीताल में बाघों का आतंक! गांव के लोगों का कॉर्बेट पार्क के बाहर प्रदर्शन, रखी ये मांग 

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी केस में हिंदू पक्ष ने SC में दायर की नई याचिका, दोनों पक्षों ने की ये मांग

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular