Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsGaurikund Landslide: गौरीकुंड में हुए भूस्खलन में अबतक चार शव बरामद,15 लोग...

Gaurikund Landslide: गौरीकुंड में हुए भूस्खलन में अबतक चार शव बरामद,15 लोग लापता,बारिश बन रही चुनौती

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Gaurikund Landslide: गौरीकुंड डाट पुलिया के समीप भूस्खलन होने के कारण 3 दुकाने और 1 खोका बहने से 20 से अधिक लोगों के लापता हो गए। जिसके बाद से प्रशासन की ओर से 19 लापता लोगों की सूची जारी कर दी गई है। मौके पर पहुंच कर जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी ने सूचना दी कि उक्त स्थान से 13 लोग लापता है। लापता लोगों में स्थानीय निवासियों के साथ-साथ नेपाल से बड़ी संख्या में लोग लापता हो रखे हैं जिनमें कहीं मासूम बच्चे भी शामिल हैं।

रेस्क्यू के दौरान बारिश चुनौती बनी

सुबह से ही लापता लोगों का रेस्क्यू शुरू किया जा रहा है। लेकिन बारिश चुनौती बनी हुई है। मामले में जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया भू-स्खलन से लापता होने वाले 13 लोगों के ( तीन स्थानीय, सात नेपाल मूल के और तीन अन्य राज्य ) अलावा भी कुछ और लोगों के लापता होने की बात सामने आई है।

हमें सूचना मिली कि 13 लोग लापता हैं- सीएम

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी बारिश से रुद्रप्रयाग के गौरीकुंड में हालात का जायजा लेने सचिवालय स्थित राज्य आपदा परिचालन केंद्र पहुंचे। जहां उन्होंने कहा कि कल रात, हमें सूचना मिली कि 13 लोग लापता हैं, इसलिए हम तलाशी अभियान चला रहे हैं और आवश्यक सहायता प्रदान कर रहे हैं। हम लापता लोगों के रिश्तेदारों से भी संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं।’ हम टीमों की मदद से बचाव कार्य कर रहे हैं और एनडीआरएफ और एसडीआरएफ भी वहां तैनात हैं. सीएम पुष्कर सिंह धामी कहते हैं, ”हम निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को स्थानांतरित करने की भी कोशिश कर रहे हैं।”

लापता लोगों की तलाश जारी

बता दें, उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में बीती रात गौरीकुंड चौकी पुल के पास भारी मूसलाधार बारिश के बाद भूस्खलन से 3 दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। जिसके बाद से जिला प्रशासन की टीम, आपदा प्रबंधन टीम, पुलिस टीम, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ समेत अन्य टीमें मौके पर मौजूद हैं। एसपी रुद्रप्रयाग डॉ. विशाखा ने कहा, ”लापता लोगों की तलाश के लिए ऑपरेशन जारी है।”

 लापता लोगों में-

1- आशु उम्र 23 साल निवासी जनई।
2- प्रियांशु चमोला S/O कमलेश चमोला 18 साल निवासी तिलवाड़ा।
3- रणबीर सिंह 28 साल निवासी बस्टी।
4- अमर बोहरा S/O मान बहादुर बोहरा निवासी नेपाल।
5- अनिता बोहरा W/O अमर बोहरा 26 साल निवासी नेपाल।
6- राधिका बोहरा D/O अमर बोहरा 14 साल निवासी नेपाल।
7- पिंकी बोहरा D/O अमर बोहरा 8 साल निवासी नेपाल।
8- पृथ्वी बोहरा S/O अमर बोहरा 7 साल निवासी नेपाल।
9- जटिल S/O अमर बोहरा 6 साल निवासी नेपाल।
10- वकील S/O अमर बोहरा 3 साल निवासी नेपाल।
11- विनोद S/O बदन सिंह 26 साल निवासी खानवा भरतपुर।
12- मुलायम S/O जसवंत सिंह 25 साल निवासी नगला बंजारा सहनपुर।

Also Read: Uttarakhand Cabinet: धामी सरकार ने नई MSME नीति को दी मंजूरी, अब सब्सिडी के रास्ते पहाड़ चढ़ेगा विकास

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular