Sunday, June 30, 2024
Homeटॉप न्यूज़Gautam Gambhir Birthday: टीम इंडिया का वो हीरो जिसने जिताए 2 वर्ल्ड...

Gautam Gambhir Birthday: टीम इंडिया का वो हीरो जिसने जिताए 2 वर्ल्ड कप… नाम सुनकर ही कांपते थे बॉलर….

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Gautam Gambhir Birthday: आज गौतम गंभीर का जन्मदिन है। गंभीर ने अपने करियर में बहुत अच्छे प्रदर्शन किये हैं। खासकर 2007 टी-20 विश्व कप फाइनल और 2011 विश्व कप फाइनल में उनके प्रदर्शन को क्रिकेट प्रशंसक आज भी नहीं भूल सकते हैं। भारतीय  टीम के पूर्व खिलाड़ी गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 को दिल्ली में हुआ था और उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अपना राजनीतिक करियर शुरू किया। गंभीर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। कहा जाता है उस वक्त गंभीर अविश्वसनीय फॉर्म में थे, उन्होंने टेस्ट में नौ शतक, वनडे में 11 शतक और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सात अर्धशतक बनाए हैं।

2007 को टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल के लिए याद किया गया

गौतम गंभीर ने अपने करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें तोड़ना बहुत मुश्किल है। गंभीर एकमात्र भारतीय टेस्ट बल्लेबाज हैं जो लगातार पांच टेस्ट मैचों में पांच शतक बनाने में सफल रहे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी मैच में गंभीर ने 75 रन की अहम पारी खेली, जिससे भारतीय टीम 20 ओवर में 157 रन बनाने में सफल रही. भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का शानदार प्रदर्शन किया।

2011 में गंभीर का जोरदार प्रहार 

प्रशंसक हमेशा 2011 विश्व कप फाइनल में धोनी के 6 रन के बारे में बात करते हैं, लेकिन अगर गंभीर ने फाइनल में 97 रन नहीं बनाए होते तो शायद नतीजा कुछ और हो सकता था। तेंदुलकर के जल्दी आउट होने के बाद गंभीर ने जोरदार प्रहार किया और 97 रन बनाए। गंभीर सिर्फ तीन रन देकर शतक से चूक गए, लेकिन उनकी पारी की बदौलत ही भारत श्रीलंका द्वारा दिए गए लक्ष्य तक पहुंच सका। गंभीर ने 9 वॉक के साथ 97 रन दिए।

राजनीति में भी सफल रहें

दिल्ली स्थित क्रिकेटर ने राजनीति में प्रवेश करके क्रिकेट के बाद अपने दूसरे चरण की शुरुआत करने से पहले दिसंबर 2018 में संन्यास की घोषणा की। कभी भारत की पहली क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर को बीजेपी सरकार की नीतियों का समर्थक माना जाता है। 2018 में संन्यास होने के बाद, पूर्व दाएं हाथ के बल्लेबाज आधिकारिक तौर पर मार्च 2019 में भाजपा में शामिल हो गए। जल्द ही, पार्टी ने घोषणा की कि वह लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। उन्होंने चुनाव भी जीता और वर्तमान में पूर्वी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद हैं।

Also Read: Shani Vrat: शनिवार का व्रत बचाता है शनि के प्रकोप से, जानें क्या है विधि और महत्व

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular