Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsGhaziabad News : यूपी का एक ऐसा गांव जहां काला दिन के...

Ghaziabad News : यूपी का एक ऐसा गांव जहां काला दिन के रूप मे मनाया जाता रक्षाबंधन, जानिए क्या है पूरा मामला

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Ghaziabad News गाजियाबाद : Ghaziabad News जहा एक तरफ देश भर में रक्षाबंधन के पावन त्यौहार को धूम धाम से मनाया जा रही है। वही दिल्ली से सटे गाजियाबाद के मुरादनगर में एक ऐसा गांव जहां रक्षाबंधन नहीं मनाई जाती। बल्कि उस दिन काला दिवस के रूप मनाया जाता है। आपको बता दे गाजियाबाद से 30 किलोमीटर दूर स्थित मुरादनगर में एक गांव है सुराना।

12वीं सदी से ही नहीं मानते रक्षाबंधन

यहां 12वीं सदी से ही लोग रक्षाबंधन का त्योहार नहीं मनाते अगर मनाते हैं तो बड़ी अनहोनी हो जाती है । जिसके डर से लोग रक्षाबंधन नहीं मानते वही इस गांव की लड़कियां अपने भाई को रक्षाबंधन नहीं बांधती है । गांव के लोग यदि कहीं दूसरी जगह जा कर रहते है। वहा भी रक्षाबंधन का त्योहार नहीं मनाते हैं। गांव के लोग इस दिन को काला दिन के रूप मे मानते हैं।

सुराना गांव के लोगों के मुताबिक गांव में एक ऐतिहासिक घटना की बदौलत रक्षाबंधन का त्योहार नहीं मनाया जाता है। यह घटना करीबन 11वीं सदी में हुई थी। जब राजस्थान से आए पृथ्वीराज चौहान के वंशज सोन सिंह राणा ने इस गांव में अपना डेरा डाला था। मोहम्मद गौरी ने उनके इस कदम का पता लगाया और रक्षाबंधन के दिन उनके डेरे पर हमला कर दिया। इस हमले में गांव की औरतें, बुजुर्गों, जवानों को हाथियों के पैरों तले जिंदा कुचल दिया गया था।

रक्षाबंधन के दिन भाइयों की कलाइयां रहती हैं सुनी 

उसी दिन से यहां रक्षाबंधन का त्यौहार नहीं मनाया जाता बताया यह भी कहा जाता है कि सुराना गांव पहले सोनगढ़ के नाम से जाना जाता था। वही एक गांव में टीला है। जहां हाथियों के पैरों तले लोगों को कुचलवा दिया था। मोहम्मद गोरी ने जब लोगों से हमने इस विषय में बात की तो लोगों ने इस घटना को सत्य बताया !

फिलहाल 12वीं सदी से अब तक सुराना गांव मे रक्षाबंधन नहीं मनाया जा रहा और वही लोगों का कहना है कि अगर कोई रक्षाबंधन मानता है तो उसके साथ अनहोनी घटना घट जाती है। रक्षाबंधन के दिन यहां भाइयों की कलाइयां सुनी रहती हैं और पूरा गांव रक्षाबंधन के दिन काला दिवस के रूप मे मनाता है।

Also Read – Amethi News : अमेठी भीषण सड़क हादसे पर सीएम योगी ने व्यक्त किया दुःख, घायलों का समुचित उपचार करने के दिए निर्देश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular