Monday, July 1, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGhaziabad: छापेमारी में NCERT की नकली किताबें छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस का...

Ghaziabad: छापेमारी में NCERT की नकली किताबें छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस का खुलासा, तीन करोड़ की किताबें मिलीं

- Advertisement -

Ghaziabad

इंडिया न्यूज, गाजियाबाद (Uttar Pradesh) । गाजियाबाद में NCERT की नकली किताबें छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस का खुलासा हुआ। प्रिंटिंग प्रेस और गोदाम में हुई छापेमारी। तकरीबन तीन करोड़ रुपए की नकली किताबें बरामद हुई हैं। दोनों जगहों को सील कर दिया गया है।

NCERT के विजिलेंस हेड कांबोर्ड मीणा के नेतृत्व में शुरू की गई पूरी कार्रवाई। पता चला था कि दिल्ली, गाजियाबाद सहित आसपास के शहरों में कई दुकानदार NCERT की नकली किताबें बेच रहे हैं। इसके बारे में और जानकारी एकत्र की गई। फिर गुरुवार शाम लोनी-दिल्ली बॉर्डर पर स्थित मेलाराम फार्म हाउस परिसर में एक प्रिंटिंग प्रेस में विजिलेंस ने मारा छापा। इस कार्रवाई में NCERT की प्रोडक्शन टीम के अलावा दिल्ली और यूपी पुलिस भी शामिल रही।

प्रिंटिंग प्रेस और गोदाम की जानकारी
जानकारी मिली कि इस प्रिंटिंग प्रेस में छपने वाली नकली किताबों की बाइंडिंग गाजियाबाद के लोनी इलाके में एक गोदाम में हो रही थी। गोदाम पर भी छापेमारी की कार्रवाई शुरू हुई। तीन करोड़ की किताबें, तीन प्रिंटिंग मशीन, बाइंडिंग मशीन आदि बरामद हुआ है। प्रिंटिंग प्रेस का मालिक फरार है। प्रिंटिंग प्रेस का मुकदमा दिल्ली और गोदाम का मुकदमा गाजियाबाद जिले में दर्ज होगा।

क्या है पूरा प्रकरण, जानिए
NCERT अपने अधिकृत विक्रेताओं को किताब बिक्री पर 20 प्रतिशत का कमीशन देती है। जबकि नकली किताब छापने वाले लोग दुकानदारों को यही कमीशन 50 प्रतिशत तक देते हैं। इसके अलावा NCERT सालभर तक अपनी किताबों की डिमांड पूरा नहीं कर पाती। जबकि नकली किताबों के धंधे से जुड़े लोग डिमांड से ज्यादा किताब छापकर बेचते हैं। ज्यादा कमीशन और डिमांड पूरी होने के लालच में दुकानदार नकली किताबों को खरीद लेते हैं। हालांकि छपाई की क्वालिटी पर बात की जाए तो NCERT से बेहतर इन नकली किताबों की क्वालिटी होती है।

नकली किताबों का कब कब हुआ खुलासा

  • गाजियाबाद के ट्रोनिका सिटी इंडस्ट्रियल एरिया में 19 फरवरी 2021 को भी चार करोड़ रुपए की नकली किताबें पकड़ी गई थीं।
  • 9 अगस्त 2022 को मेरठ के ब्रहम्पुरी क्षेत्र स्थित सूर्यपुरम में भी NCERT की नकली किताबें पकड़ी गई थीं। इसमें चार आरोपी गिरफ्तार हुए थे।
  • NCERT की नकली किताबों के खिलाफ सबसे बड़ी कार्रवाई STF ने अगस्त-2020 में मेरठ और गजरौला में की थी। तीन प्रिंटिंग प्रेस पकड़ी गई थीं। 10 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत की किताबें पकड़ी गई थीं। कई नामचीनों का इस गैंग में नाम सम्मिलित था।

यह भी पढ़ें: मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास पर ED का शिकंजा, आज MP/MLA कोर्ट में होगी पेशी

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular