Friday, July 5, 2024
HomeLatest NewsGhazipur: ट्रांसफार्मर हुए ओवरहीट, तो बिजली विभाग ने निकला अनोखा उपाय

Ghazipur: ट्रांसफार्मर हुए ओवरहीट, तो बिजली विभाग ने निकला अनोखा उपाय

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Ghazipur: भयानक गर्मी के कारण, बिजली घर या अन्य जगहों में ट्रांसफार्मरों में आग लगने की कई घटनाएं देखने को मिल रही हैं। गाजीपुर के दिलदारनगर पावर हाउस में ट्रांसफॉर्मर को कूलर की तरह ठंडा किया जा रहा है। दिलदारनगर विद्युत उपकेंद्र के अध्यक्ष तपस कुमार का कहना है कि ट्रांसफॉर्मर को कूलिंग रखा जाए तो फॉल्ट की समस्या कम होती है। इसलिए यह अनोखा तरीका अपनाया गया है।

गर्मी के कारण लोड बढ़ रहा है

दिलदारनगर पावर हाउस में ट्रांसफॉर्मर को कूलर की तरह ठंडा किया जा रहा है। बहुत गर्मी और ओवरलोडिंग के कारण ट्रांसफॉर्मर जल रहे हैं। ट्रांसफॉर्मर को कूलिंग करने के लिए बिजली विभाग के कर्मचारी अपनी जान को खतरे में डाल रहे हैं। बिजली विभाग ने दिलदारनगर विद्युत उपकेंद्र के ट्रांसफॉर्मरों को कूलिंग करने के लिए अनोखा तरीका निकाला है। वाटर कूलर से ट्रांसफॉर्मर को ठंडा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Loksabha Results: ‘आगे अब सोच-समझकर ही मुस्लिम कैंडिडेट्स को मौका… मुस्‍ल‍िम समाज पर मायावती का फूटा गुस्‍सा

ट्रांसफॉर्मर का तापमान 60 से 70 डिग्री से अधिक नहीं होना चाहिए। इसलिए पानी ट्रांसफॉर्मर को ठंडा किया जा रहा है। तपस कुमार ने कहा है कि ट्रांसफॉर्मर को शीतल रखने से दोष की समस्या कम हो सकती है। ठंड के मौसम में कम दोष होता है क्योंकि लोड बढ़ रहा है और गर्मी से ट्रांसफॉर्मर ट्रिप हो रहे हैं। ट्रांसफॉर्मर को ठंडा रखने के लिए कूलर से मदद मिल सकती है। इसी कारण ट्रांसफॉर्मर के सामने कूलर लगाया गया है।

प्रचंड गर्मी के कारण ओवरहैत हुए ट्रांसफार्मर

मां कामाख्या एवं बारा सभी स्टेशन में भी कुछ ऐसा ही दृश्य देखने को मिला। यहाँ जो ट्रांसफॉर्मर लगे थे, वे ओवर हीटिंग के कारण बंद हो गए। उन्हें घंटों पानीः ठंडा करना पड़ता है। मां कामाख्या धाम के सभी स्टेशनों के जय राम प्रवेश चौहान ने बताया कि प्रचंड गर्मी और ओवरलोड के कारण सुबह 10.30 बजे सभी स्टेशनों के 5 एमवी के ट्रांसफार्मर ओवर हीट हो गए थे और सुप्लाई बंद करनी पड़ी।

हमारे कर्मचारी शम्भू यादव, पवन सिंह, योगेन्द्र श्रीवास्तव, गुड्डू गुप्ता, बीरबल, संदीप, अजीत और दिनेश ने उसे घंटों पानी में ठंडा कर दिया। सब सामान्य होने के बाद 12.15 पर पुनः सेवा शुरू की गई। यही स्थिति बारा सब स्टेशन में भी थी।

ये भी पढ़ें: शिवलिंग को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाली एक्ट्रेस ने जीता चुनाव

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular