Tuesday, July 16, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGIS 2023: प्रदेश में 32.92 लाख करोड़ के निवेश का प्रस्ताव, मिलेंगी...

GIS 2023: प्रदेश में 32.92 लाख करोड़ के निवेश का प्रस्ताव, मिलेंगी 92.50 लाख लोगों को नौकरियां

जीआईएस के दूसरे दिन निवेशको का तांता लगा रहा। वहीं कल इस कार्यक्रम का आखिरी दिन है। माना जा रहा है लक्ष्य से ज्यादा निवेश प्रदेश में आएगा। यूपी में 33 लाख करोड़ का निवेश होगा।

- Advertisement -

लखनऊ: राजधानी में चल रहे ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (GIS 2023) का दूसरा दिन था। आज भी प्रदेश में निवेश के तमाम प्रस्ताव आए। इस आयोजन में निवेश के पिछले सारे रिकार्ड टूट रहे है। निवेशकों की पहली पसंद यूपी बनता दिख रहा है। गुजरात वाइब्रेंट समिट और MP समिट में होने वाले सारे रिकार्ड टूट गए है। अभी तक प्रदेश में 32.92 लाख करोड़ के निवेश का प्रस्ताव सामने आ चुका है। अब तक 32.92 लाख करोड़ रुपए निवेश के एमओयू साइन किए गए हैं। माना जा रहा है कि जो निवेश इस कार्यक्रम में आ रहे है उससे प्रदेश के 92 लाख युवाओं को रोजगार मिलने का अनुमान है। गुजरात समिट में 15 लाख करोड़ के निवेश का प्रस्ताव मिला था।

जीआईएस के दूसरे दिन निवेशको का तांता लगा रहा। वहीं कल इस कार्यक्रम का आखिरी दिन है। माना जा रहा है लक्ष्य से ज्यादा निवेश प्रदेश में आएगा। यूपी में 33 लाख करोड़ का निवेश होगा। अभी तक ग्लोबल इंवेस्टर समिट में 18645 एमओयू साइन किए गए हैं। इन निवेश से 92.50 लाख लोगों को यूपी में रोजगार मिलेगा। प्रदेश में रिलायंस ग्रुप यूपी में 75 हजार करोड़ का निवेश करेगा। आदित्य बिरला ग्रुप 25 हजार करोड़ का निवेश करेगा।।

वाराणसी में गंगा सफाई के लिए लैब बनाएगा डेनमार्क, डेनमार्क ने एक हजार करोड़ के निवेश का करार किया है। जानकारी हो कि ऊर्जा क्षेत्र में 7 लाख करोड़ रुपए के एमओयू साइन हुए हैं। लखनऊ,नोएडा और कानपुर में बनेंगे अब सेमीकंडक्टर, सेमीकंडक्टर के लिए 1.5 लाख करोड़ के निवेश का करार हुआ है। IT,इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में 3.30 लाख करोड़ के 145 MOU साइन हुए हैं। NTPC ने रिनीवल और थर्मल क्षेत्र के लिए एमओयू किया है। प्रदेश में ग्रीन हाइड्रोजन के लिए वेलस्पान ग्रुप करेगा बंपर निवेश, वेलस्पान ग्रुप यूपी में करेगा 40 हजार करोड़ का निवेश करने का लक्ष्य रखा है।

ये भी पढ़ें- Global Investors Summit: डिप्टी सीएम केशव मौर्य बोले- प्रदेश में आएगा निवेश का समुद्र

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular