Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGlobal Investors Summit 2023: आज समिट के समापन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू...

Global Investors Summit 2023: आज समिट के समापन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू होंगी शामिल,सीएम योगी भी रहेंगे मौजूद

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट Global Investors Summit का आज तीसरा दिन है। 10 फरवरी से शुरू हुए इस कार्यक्रम में अब तक लाखों करोड़ों के निवेश का प्रस्ताव आ चुकें हैं। दो दिन में यूपी को करीब 34 लाख करोड़ से अधिक का इन्वेस्टमेंट प्लान मिला है। आज समिट का आखिरी दिन है और इस समापन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शिरकत करेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस उवसर पर वहां मौजूद रहेंगे।

उससे पहले, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यूपी वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी कैसे बने, इस पर चर्चा करेंगी। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी-2022 के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह इन्वेस्टर को संबोधित करेंगें। इसके अलावा केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी ऑन ई-मोबिलिटी और व्हीकल एंड फ्यूचर मोबिलिटी पर चर्चा करेते हुए दिखाई देंगे।

सीएम योगी की तेज रफ्तार गाड़ी से बेरोजगारी और गरीबी होगी दूर- परिवहन मंत्री नितिन गडकरी

इससे पहले, शनिवार को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी में तीन लाख नई बसें चलाने का एलान किया। उन्होंने यह भी कहा कि इससे डेढ़ लाख लोगों को नौकरी मिलेगी। गडकरी ने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा, सीएम योगी की गाड़ी, यूपी की एक्सप्रेस-वे पर इस स्पीड से दौड़ रही है कि जल्द ही यूपी की जनता को इस रफ्तार गाड़ी से बेरोजगारी और गरीबी दूर होगी।

प्रदेश में कभी मात्र 2 एयरपोर्ट हुआ करते थे, आज  9 हैं और 10 नए एयरपोर्ट पर काम जारी है-सिंधिया

बता दें कि शनिवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘सिविल एविएशन इन उत्तर प्रदेश : दी इमर्जिंग ऑपर्च्युनिटीज’ विषय पर अपनी बात रखते हुए कहा कि अयोध्या, काशी और मथुरा की इस भूमि ने हमेशा से भारत को नई राह दिखाई है। उत्तर प्रदेश भारत के विकास में हरदम प्राथमिकता रखता था और रखता रहेगा। उन्होंने कहा कि 6 साल में यूपी में जिस तरह से कार्य हुआ, वो सभी को चौंका रहा है। जिस प्रदेश में कभी मात्र 2 एयरपोर्ट हुआ करते थे, वहां आज वह 9 हवाईअड्डे  हैं। 10 नए एयरपोर्ट बन रहे हैं, इसके अलावा 2 एयरपोर्ट के लिए जमीन देखने का काम शुरू हो गया है। आने वाले समय में उत्तर प्रदेश 21 एयरपोर्ट वाला प्रदेश बनने जा रहा है। इनमें से 16 घरेलू और 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे।

दुनिया को राह दिखाने वाला प्रदेश बन चुका है उत्तर प्रदेश :केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी समिट में शिरकत की।  उन्कहोंने कहा किउत्तर प्रदेश एक उत्तम प्रदेश है, क्योंकि यहां विकास की भी बड़ी विरासत है। डबल इंजन सरकार की वजह से आज उत्तर प्रदेश बेस्ट इंवेस्टमेंट डेस्टिनेशन की तरफ आगे बढ़ रहा है। आज उत्तर प्रदेश दुनिया को राह दिखाने वाला प्रदेश बन चुका है।

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular